World AIDS Day 2020: एचआईवी और एड्स में कैसे करें फर्क? यहां जानें दोनों के अलग-अलग लक्षण

27


World AIDS Day 2020: एड्स से बचने के लिए एचआईवी का इलाज कराना जरूरी है

खास बातें

  • हर साल 1 दिसंबर को वर्ल्ड एड्स डे मनाया जाता है.
  • एड्स और एचआईवी दोनों के लक्षण अलग-अलग होते हैं.
  • यहां दोनोंं बीच के बीच क्या है अंतर.

World AIDS Day 2020: हर साल 1 दिसंबर को विश्व एड्स दिवस मनाया जाता है. कई लोगों को एड्स और एचआईवी में अंतर (Difference Between AIDS And HIV) मालूम नहीं होता है. मानव इम्यूनोडिफ़िशिएंसी वायरस / एक्वायर्ड इम्यून डेफ़िसिएन्सी सिंड्रोम (एचआईवी / एड्स) (HIV/AIDS) को अक्सर एक समान स्थिति माना जाता है. हालांकि, एचआईवी और एड्स न तो एक ही स्थिति हैं और न ही उनका एक ही निदान है. एचआईवी एक वायरस है (HIV Virus) जो सीडी 4, शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली (Immune System) में सफेद रक्त कोशिका का एक प्रकार पर हमला करता है. एक व्यक्ति जिसे एचआईवी पॉजिटिव पाया गया है उसे मामूली चोट या बीमारी से भी उबरना मुश्किल होगा. एचआईवी संक्रमण (HIV Infection) और बीमारी से लड़ने की शरीर की क्षमता को कम करता है. जबकि शरीर कई वायरस से लड़ने में सक्षम है, उनमें से कुछ को कभी भी हटाया नहीं जा सकता है.

एचआईवी एक ऐसा वायरस है जिसे कभी भी शरीर से हटाया नहीं जा सकता है. दूसरी ओर, एड्स एक बीमारी है जो लक्षणों की एक श्रृंखला का कारण बनती है. एचआईवी से संक्रमित व्यक्ति को समय पर एड्स के लक्षण (Symptoms Of AIDS) विकसित होने की संभावना है अगर व्यक्ति एचआईवी के लिए उपचार नहीं लेते हैं. एक व्यक्ति को एड्स विकसित किए बिना एचआईवी हो सकता है, हालांकि एचआईवी के बिना एड्स विकसित करना संभव नहीं है.

एचआईवी क्या है? | What Is HIV

सीडी 4 कोशिकाएं या टी कोशिकाएं हैं जो शरीर को स्वस्थ रखती हैं. एचआईवी इन कोशिकाओं पर हमला करता है और उन्हें संख्या में कम करता है. इससे व्यक्ति बैक्टीरिया और वायरस से होने वाले संक्रमण की चपेट में आ जाता है. एंटीरेट्रोवायरल ड्रग थेरेपी की मदद से सीडी 4 कोशिकाओं के विनाश को नियंत्रित किया जा सकता है. आप स्तन के दूध, योनि द्रव, वीर्य और रक्त के सीधे संपर्क में आने से एचआईवी को पकड़ सकते हैं. वायरस आमतौर पर एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को संभोग, गर्भावस्था के दौरान मां से बच्चे के संक्रमण और सुइयों को साझा करके पारित किया जाता है.

agkajnegWorld AIDS Day 2020: एचआईवी और एड्स दोनों के लक्षण अलग-अलग होते हैं

एचआईवी के लक्षण | Symptoms Of HIV

एचआईवी से संक्रमित व्यक्ति को ऐसा लगता है कि वह फ्लू से पीड़ित है. शुरुआती लक्षणों में थकान, सिरदर्द, बुखार और गर्दन और कमर में सूजन लिम्फ नोड्स शामिल हैं.

एड्स क्या है? | What Is AIDS

जब एचआईवी का इलाज नहीं किया जाता है, तो इससे एड्स हो सकता है. वेबएमडी के अनुसार, एड्स एचआईवी का तीसरा और सबसे उन्नत चरण है. एक व्यक्ति जिसमें एचआईवी का निदान नहीं किया गया है या एचआईवी दवाओं के साथ जल्दी से इलाज नहीं किया गया है, उसे एड्स विकसित होने की संभावना रहती है.

एड्स होने से पहले एक व्यक्ति लगभग 10 से 15 साल तक एचआईवी वायरस के साथ रह सकता है. अगर आप एचआईवी का इलाज करते हैं, तो आप कभी भी एड्स विकसित नहीं कर सकते हैं. एक बार जब आपको एड्स हो जाता है, तो आप एंटीरेट्रोवायरल उपचार की मदद से लंबे समय तक जीवित रह सकते हैं.

एड्स के लक्षण | Symptoms Of AIDS

Newsbeep

रात को पसीना आना, अवसाद, याददाश्त में कमी, अचानक और अप्रत्याशित वजन कम होना, बुखार जो वापस आता रहता है, निमोनिया, त्वचा, नाक, पलकें या मुंह पर धब्बा, बिना किसी कारण के थकान महसूस होना और मुंह, जननांगों में घाव होना.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.



Source link

  •  
  •  
  •  
  •  
  •