Petrol, Diesel Prices Today: पेट्रोल-डीजल के दामों पर लगा हुआ है ब्रेक, जानें क्या चल रहे हैं रेट

4


Petrol Diesel Prices: पेट्रोल-डीजल के दामों में लगातार चौथे दिन शांति.

नई दिल्ली:

Fuel Price Today : देश में लगातार चार दिनों से रिटेल फ्यूल के दामों में स्थिरता बनी हुई है. बुधवार यानी 3 मार्च, 2021 को देश में पेट्रोल-डीजल के दाम जस के तस बने हुए हैं. तेल के दामों में आखिरी वृद्धि शनिवार को की गई थी. आखिरी बढ़़ोतरी में पेट्रोल के दाम 23-24 पैसे और डीजल के दाम 15-16 पैसे बढ़ाए गए थे. लेकिन रविवार से दामों में शांति है. इसके बावजूद यह बात ध्यान में रखने योग्य है कि दामों में कटौती हफ्तों से नहीं हुई है. दामों को या तो बढ़ाया गया है या स्थिर रखा गया है. 

दो महीनों में पेट्रोल-डीजल के दामों में करीब 8 रुपये बढ़े हैं. अगर जनवरी, 2021 और एक मार्च, 2021 के दामों को देखें तो सिर्फ दिल्ली में 1 जनवरी, 2021 को पेट्रोल की कीमत 83.71 रुपये प्रति लीटर थी और आज यह 91.17 रुपये प्रति लीटर है.

अगर आखिरी बदलाव के बाद रेट देखें तो दिल्ली में पेट्रोल का भाव 91.17 रुपये प्रति लीटर और डीजल 81.47 रुपये लीटर बिक रहा है. यहां शनिवार को पेट्रोल में 24 पैसे और डीजल में 15 पैसे का इजाफा किया गया था.

इसके मुंबई में पेट्रोल 97.57 रुपये प्रति लीटर और डीजल 88.60 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. देश के शीर्ष प्रमुख चार महानगरों- दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई- में सबसे महंगा पेट्रोल मुंबई में है. कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 91.35 रुपये प्रति लीटर और डीजल का भाव 84.20 से बढ़कर शनिवार को 84.35 रुपये प्रति लीटर हो गया. चेन्नई में पेट्रोल 93.11 रुपये लीटर जबकि डीजल 86.45 रुपये प्रति लीटर पर है.

यह भी पढ़ें : महंगाई की मार: दो महीनों में LPG के दामों में 125 रुपये का इजाफा, पेट्रोल-डीजल की कीमतों में भी रिकॉर्ड बढ़ोतरी

चेक करें अपने शहर का रेट

देश में हर रोज सुबह 6 बजे तेल के दामों को रिवाइज़ किया जाता है क्योंकि क्रूड ऑयल की कीमतों और विदेशी मुद्रा की दरों के हिसाब से देश में हर रोज पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बदलाव होता है. ये नई कीमतें हर रोज सुबह 6 बजे से देश के हर पेट्रोल पंप पर लागू हो जाती हैं.

आप एक SMS के जरिए हर रोज अपने फोन से ही पेट्रोल-डीजल की कीमतें जान सकते हैं. इसके लिए आप इंडियन ऑयल SMS सेवा के तहत मोबाइल नंबर 9224992249 पर  SMS भेज सकते हैं. आपका मैसेज कुछ ऐसा होगा- RSP<स्पेस>पेट्रोल पंप डीलर कोड.

अपने इलाके का RSP कोड आप साइट पर जाकर चेक कर सकते हैं. यह मैसेज भेजने का बाद आपके फोन में लेटेस्ट फ्यूल प्राइस की जानकारी आ जाएगी.



Source link

  •  
  •  
  •  
  •  
  •