Drinks For Uric Acid: ये 5 ड्रिंक नेचुरल तरीके से कंट्रोल करती हैं हाई यूरिक एसिड लेवल, घर पर ही आसानी से होगा काबू!

3


Drinks For High Uric Acid: सही डाइट की मदद से हाई यूरिक एसिड लेवल को कम किया जा सकता है.

खास बातें

  • सही डाइट की मदद से हाई यूरिक एसिड लेवल को कम किया जा सकता है.
  • इन 5 हेल्दी हेल्दी ड्रिंक्स को घर पर बनाकर सेवन करें.
  • यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए रोजाना पिएं ये ड्रिंक्स.

What Can I Drink To Reduce Uric Acid: एक हाई यूरिक एसिड लेवल, या हाइपर्यूरिसीमिया, आपके ब्लड में यूरिक एसिड की अधिकता है. यूरिक एसिड का उत्पादन प्यूरीन के टूटने के दौरान होता है, जो कई फूड्स में पाया जाता है. एक बार उत्पादित होने के बाद, यूरिक एसिड आपके रक्त में ले जाया जाता है और आपकी किडनी से होकर गुजरती है. जहां यह आपके यूरीन के दौरान आपके शरीर को छोड़ देता है. हाई यूरिक एसिड लेवल के परिणामस्वरूप गाउट के हमले हो सकते हैं लेकिन यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि हाई यूरिक एसिड वाले सभी को गाउट नहीं होता है और गाउट वाले सभी को उच्च यूरिक एसिड नहीं होता है, लेकिन ऐसे तरीके हैं जिनमें सही डाइट की मदद से हाई यूरिक एसिड लेवल को कम किया जा सकता है. कई लोग यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के उपाय के बारे में सवाल करते हैं.

यह भी पढ़ें

आपको बता दें यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए ड्रिंक्स (Drinks To Control Uric Acid) काफी मदद कर सकती है. आप कुछ हेल्दी ड्रिंक्स को घर पर बनाकर सेवन कर सकते हैं और आसानी हाई यूरिक एसिड लेवल को घटा सकते हैं. यहां ऐसी 5 ड्रिंक्स के बारे में बताया गया है जो आपकी मदद कर सकती हैं.  

हाई यूरिक एसिड लेवल घटाने के लिए पिएं ये ड्रिंक्स | Consume These Drinks To Reduce High Uric Acid Level

1. मौसमी मिंट ड्रिंक

3 बड़े आकार के मीठे मौसमी का रस निकालें. कुछ टकसाल के पत्ते कुचलें. नमक की एक चुटकी, नींबू का रस आधा चम्मच मिलाएं. अच्छी तरह से मिलाएं और मीठा करने के लिए शहद को भी इसमें मिला सकते हैं. इस फ्रेश ड्रिंक का रोजाना सेवन करें.

7qr3vocDrinks For Uric Acid: मौसमी मिंट ड्रिंक का सेवन कर यरिक एसिड को करें कंट्रोल

2. अनानास कोलाडा

एक ग्लास में अनानास का रस, स्किम्ड मिल्क और 4-5 क्यूब बर्फ मिलाएं. 1 चम्मच चीनी मिलाएं और एक ब्लेंडर में अच्छी तरह से मिलाएं और इस ड्रिंक का रोजाना सेवन करें. इसको ठंडा पीना ज्यादा फायदेमंद और टेस्टी होता है.

3. स्ट्रॉबेरी स्मूदी

एक ब्लेंडर में एक कप कटी हुई स्ट्रॉबेरी को ब्लेंड करें और एक तरफ रख दें. ब्लेंडर में 1/2 लीटर दही और 1/2 कप दूध लें और इसे 10 सेकंड के लिए चलाएं. दही के दूध के मिश्रण में स्ट्रॉबेरी का पेस्ट डालें और अच्छी तरह मिलाएं. स्वाद के लिए चीनी मिलाएं. कटे हुए बादाम ऊपर से डालें और ठंडा परोसें.

4. कूल कुकुम्बर सूप

2 मध्यम आकार के खीरे के बीज निकालें और एक ब्लेंडर में डालें और ब्लेंड करें. रस को तनाव दें, दही, कप, कुछ टकसाल पत्ते, नींबू का रस और करी पाउडर मिलाएं. अच्छी तरह मिलाएं और ठंडा परोसें.

chilled cucumber soup

Drinks For Uric Acid: कुकुंबर सूप हाई यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल कर सकता है 

5. मसालेदार छाछ

Newsbeep

 कुछ पुदीने के पत्ते, करी पत्ते और धनिया पत्ती का बारीक पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को छाछ में मिलाएं और ब्लेंड करें. स्वाद के लिए जीरा पाउडर और नमक डालें. ठंडा करके परोसें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.



Source link

  •  
  •  
  •  
  •  
  •