Delhi Weather Today : दिल्ली में अगले कुछ दिनों में मानसून सक्रिय होने के आसार (प्रतीकात्मक)

नई दिल्ली:

Delhi Monsoon Date : मानसून की बेरुखी झेल रहे दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में अगले दो घंटों में बारिश हो सकती है. मौसम विभाग (IMD) ने मंगलवार को दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है. हालांकि मौसम विभाग भी दिल्ली में जुलाई के मध्य तक भी मानसून (Southwest Monsoon) न पहुंचने को लेकर हैरान है. विभाग ने कहा है कि मानसून के आकलन के गणितीय मॉडल का फेल हो जाना असामान्य औऱ दुर्लभ है. यानी ऐसा बेहद कम ही देखने को मिलता है. 

यह भी पढ़ें

आईएमडी (IMD) ने ट्वीट कर कहा, दक्षिण पश्चिम दिल्ली, गुरुग्राम, मानेसर, बल्लभगढ़, रोहतक, मेहम, झज्जर, फारुखनगर. नूंह, सोहना और उत्तर प्रदेश में कासगंज समेत कई इलाकों में बादलों की गरज के साथ हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है. हालांकि भारतीय मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक के जेनामणि ने कहा कि दिल्ली में मानसून पहुंचने की स्थितियां बेहद अनुकूल बनी हुई हैं. लेकिन राजधानी में मानसून के आगमन की पहले की कई भविष्य़वाणी गलत साबित होने के बाद मौसम विभाग कोई नई तारीख देने से बच रहा है. 

आईएमडी का कहना है कि मानसून दिल्ली के पड़ोसी यूपी, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के ज्यादातर इलाकों में फैल चुका है. दिल्ली में मानसून पहुंचने के लिए हालात अनुकूल हैं. उत्तर भारत के कई हिस्सों समेत मानसून भारतीय प्रायद्वीप में सक्रिय हैं. वरिष्ठ वैज्ञानिक जेना ने स्पष्ट किया कि पूर्वानुमान 100 फीसदी सही नहीं हो सकते और मौसम विभाग स्थितियों की निगरानी कर रहा है.

मौसम विभाग ने ये माना है कि दिल्ली में मानसून के पहुंचने का अनुमान लगाने में गणितीय मॉडल (Numerical Models) की नाकामी असामान्य और बेहद कम देखी जाने वाली घटना है. दक्षिणपश्चिम मानसून (Southwest Monsoon rains) राजस्थान के जैसलमेर औऱ गंगानगर तक पहुंच चुका है. लेकिन दिल्ली और हरियाणा के ज्यादातर हिस्सों से इसकी बेरुखी जारी है.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here