Bihar Election Results 2020 Live Updates : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया ट्वीट – ‘बिहार ने दुनिया को लोकतंत्र का पहला पाठ पढ़ाया’

0


Bihar Election Results 2020: बिहार विधानसभा चुनाव की मतगणना अभी भी जारी – फाइल फोटो

बिहार विधानसभा चुनाव के मतों की गिनती के ताजा आंकड़ों के अनुसार सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) विपक्षी महागठबंधन पर बढ़त बनाये हुए है. बिहार में विधानसभा चुनाव के लिये मतों की गणना धीमी रफ्तार से चल रही है. चुनाव आयोग के अधिकारियों ने बताया कि बिहार में कुल 7.3 करोड़ मतदाताओं में से 57.09 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था और निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को कहा कि बिहार में शाम 5.30 बजे तक 2.7 करोड़ मतों की गिनती कर ली गई. राज्य विधानसभा चुनाव में चार करोड़ से अधिक लोगों ने मतदान किया था. बहरहाल, कई सीटें ऐसी हैं जहां बढ़त का अंतर 1,000 मतों से कम है, ऐसे में परिणाम किसी के भी पक्ष में जा सकता है.

भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट के आंकड़ों के मुताबिक, भाजपा को छह सीटों पर जीत हासिल हुई है जबकि जदयू को दो सीटों और वीआईपी पार्टी को दो सीटों पर जीत मिली है. असदुद्दीन ओवैसी की एमआईएमआईएम एक सीट जीत चुकी है.

Live Updates on Bihar Election Results 2020 :

बिहार चुनाव : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया ट्वीट

बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का ट्वीट

गृहमंत्री अमित शाह का ट्वीट

चुनाव आयोग की चौथी मीडिया ब्रीफिंग!
बिहार विधानसभा चुनाव परिणाम को लेकर चुनाव आयोग देर रात एक बजे कर सकती है प्रेस कॉन्फ्रेंस, यह आयोग की चौथी मीडिया ब्रीफिंग होगी.

चिराग पासवान की पार्टी लोक जनशक्ति पार्टी ने बिहार में जीती एक सीट
बिहार में चिराग पासवान की पार्टी लोक जनशक्ति पार्टी ने एक सीट जीत ली है, इसका ऐलान चुनाव आयोग ने किया. फिलहाल अभी किसी भी सीट पर बढ़त नहीं बनाई है.

बिहार विधानसभा चुनाव परिणाम 2020
न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, बलरामपुर विधानसभा क्षेत्र से माकपा के महबूब आलम ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी विकासशील इंसान पार्टी के बरुण कुमार झा को 53597 मतों से पराजित किया.

बिहार विधानसभा चुनाव परिणाम
न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, बनीपुर विधानसभा क्षेत्र से राजद के केदार नाथ सिंह ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी विकासशील इंसान पार्टी के वीरेंद्र कुमार ओझा को 27789 मतों से पराजित किया.

बिहार विधानसभा चुनाव परिणाम 2020
न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, बाबूबरही विधानसभा क्षेत्र से जदयू की मीना कुमारी ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी राजद के उमाकांत यादव को 11488 मतों से पराजित किया.

बिहार विधानसभा चुनाव परिणाम
न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, अगियावं विधानसभा क्षेत्र से भाकपा माले के मनोज मंजिल ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी जदयू के प्रभुनाथ प्रसाद को 48550 मतों से पराजित किया.

बिहार विधानसभा चुनाव परिणाम
न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, मोकामा विधानसभा क्षेत्र से निवर्तमान बाहुबली विधायक और राजद उम्मीदवार अनंत कुमार सिंह ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी जदयू के राजीव लोचन नारायण सिंह को 35757 मतों से पराजित किया.

बिहार विधानसभा चुनाव परिणाम
न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, बेनीपट्टी विधानसभा क्षेत्र से भाजपा के विनोद नारायण झा ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी कांग्रेस की भावना झा को 32652 मतों से पराजित किया.

बिहार विधानसभा चुनाव परिणाम 2020
न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, राजपुर विधानसभा क्षेत्र से बिहार के मंत्री और जदयू उम्मीदवार संतोष कुमार निराला ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी कांग्रेस के वशिष्ठ राम से 21204 मतों से चुनाव हार गए हैं.

बिहार विधानसभा चुनाव परिणाम 2020
न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, नालंदा विधानसभा क्षेत्र से संसदीय कार्य मंत्री और जदयू उम्मीदवार श्रवण कुमार ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी जनतांत्रिक विकास पार्टी के कौशलेन्द्र कुमार को 16077 मतों से पराजित किया.

बिहार विधानसभा चुनाव परिणाम
न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, मोतिहारी विधानसभा क्षेत्र से बिहार के मंत्री और भाजपा उम्मीदवार प्रमोद कुमार ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी राजद के ओम प्रभाष चौधरी को 14645 मतों से पराजित किया.

बिहार विधानसभा चुनाव परिणाम
न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, जहांनाबाद विधानसभा क्षेत्र से शिक्षा मंत्री और जदयू उम्मीदवार कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा अपने निकटतम प्रतिद्वंदी राजद के कुमार कृष्ण मोहन उर्फ सुदय यादव से 33902 मतों से हार गए हैं.

बिहार विधानसभा चुनाव परिणाम
न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, इमामगंज विधानसभा क्षेत्र से पूर्व मुख्यमंत्री और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा प्रमुख जीतन राम मांझी ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी पूर्व बिहार विधानसभा अध्यक्ष और राजद उम्मीदवार उदय नारायण चौधरी को 16034 मतों से पराजित किया.

Bihar Election Result LIVE
न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, सरायरंजन विधानसभा क्षेत्र से बिहार विधानसभा के निवर्तमान अध्यक्ष और जदयू उम्मीदवार विजय कुमार चौधरी ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी राजद के अरबिंद कुमार सहनी को 3624 मतों से पराजित किया.

AIMIM ने तीन सीटों पर किया कब्जा
असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी AIMIM ने तीन सीटों पर किया कब्जा, अभी दो सीटों पर बनी है बढ़त

बिहार विधानसभा चुनाव परिणाम
यदि जरुरत पड़ी तो आधी रात को भी मीडिया ब्रीफ कर सकते हैं : चुनाव आयोग

चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस
हमारी वेबसाइट के मुताबिक, 146 सीटों की घोषणा की जा चुकी है, एक घंटा पहले सोशल मीडिया पर एक संदेश था कि एक पार्टी 119 सीटें जीत गई हैं, जबकि परिणाम 146 दिखाए जा रहे हैं : चुनाव आयोग

चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस
ज्यादातर सीटों का परिणाम घोषित कर दिए गए हैं, एक समस्या यह भी है कि कम अंतर वाले सीटों पर पुन: मतगणना हो सकती है. अन्य छोटे मुद्दे चुनाव आयोग के पर्यवेक्षक इसमें भाग ले रहे हैं : चुनाव आयोग 

चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस
आयोग किसी भी दबाव में नहीं है, इन परिस्थितियों में परिणामों की घोषणा के लिए लिया गया समय स्वाभाविक है : चुनाव आयोग 

बीजेपी का बयान
बीजेपी ने कार्यकर्ताओं को अभी राष्ट्रीय कार्यालय से वापस जाने के लिए कहा और फिर कल (बुधवार को) बुलाया.

राजग को 29 और महागठबंधन को 28 सीटों पर जीत
बिहार विधानसभा चुनाव के लिए मंगलवार को पिछले करीब 12 घंटे से चल वोटों की गिनती के बाद सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के हिस्से में अभी तक 29 सीटें आयी हैं जबकि विपक्षी महागठबंधन को 28 सीटें मिली हैं. रुझान देखें तो राजग को सामान्य बहुमत प्राप्त होता दिख रहा है. चुनाव आयोग से प्राप्त ताजा रुझान के अनुसार, राजग विपक्षी महागठबंधन पर बढ़त बनाये हुए है। राजग 95 सीटों पर बढ़त बनाये हुए है। वहीं पांच दलों का विपक्षी महागठबंधन 84 सीटों पर बढ़त बनाये हुए है. सुबह आठ बजे से शुरू हुई वोटों की गिनती की रफ्तार कुछ धीमी है.

राष्ट्रीय जनता दल (RJD) ने किया ट्वीट
RJD का ट्वीट – ”ये उन 119 सीटों की सूची है जहां गिनती संपूर्ण होने के बाद महागठबंधन के उम्मीदवार जीत चुके है. रिटर्निंग ऑफ़िसर ने उन्हें जीत की बधाई दी लेकिन अब सर्टिफ़िकेट नहीं दे रहे है कह रहे है कि आप हार गए है. ECI की वेबसाइट पर भी इन्हें जीता हुआ दिखाया गया। जनतंत्र में ऐसी लूट नहीं चलेगी.”

हमें ‘वोट कटवा’ कहने वालों को बिहार के लोगों ने माकूल जवाब दिया: एआईएमआईएम
न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, बिहार विधानसभा चुनाव की तस्वीर धुंधली नजर आने के बीच ऑल इंडिया मजलिस-ए- इत्तेहाद-उल-मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) ने मंगलवार को राज्य की जनता ने उन लोगों ने माकूल जवाब दिया है जो उसे ‘वोट कटवा’ कह रहे थे. असदुद्दीन ओवैसी के नेतृत्व वाली पार्टी बिहार के सीमांचल क्षेत्र की पांच सीटों पर निर्णायक बढ़त बनाए हुए है. इन इलाके में अच्छी-खासी मुस्लिम आबादी है.

बिहार विधानसभा चुनाव परिणाम
न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, रामगढ़ सीट से राजद के सुधाकर सिंह ने बसपा के अंबिका सिंह को 189 मतों से पराजित किया.

बिहार विधानसभा चुनाव परिणाम 2020
न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, रामनगर सीट से भाजपा की भागीरथी देवी ने कांग्रेस के राजेश राम को 15,796 मतों से पराजित किया.

बिहार विधानसभा चुनाव परिणाम 2020
न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, मोहिउद्दीननगर सीट से भाजपा के राजेश कुमार सिंह ने राजद की ईजयर यादव को 15,114 मतों से हराया.

बिहार विधानसभा चुनाव परिणाम 2020
न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, बेलहर सीट से जदयू के मनोज यादव ने राजद के रामदेव यादव को 2,473 मतों से पराजित किया.

बिहार विधानसभा चुनाव परिणाम 2020
न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, भभुआ सीट से राजद के भरत बिंद ने भाजपा की रिंकी रानी पांडेय ने 10,045 को मतों से पराजित किया.

बिहार विधानसभा चुनाव परिणाम 2020
न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, बरहारा सीट से भाजपा के राघवेंद्र प्रताप सिंह ने राजद के सरोज यादव को 4,973 मतों से पराजित किया.

बिहार विधानसभा चुनाव परिणाम
न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, बरुराज सीट से भाजपा के अरुण कुमार सिंह ने राजद के नंद कुमार राय को 43,654 वोटों से हराया.

Bihar Election Result LIVE
न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, बखरी सीट से भाकपा के सूर्यकांत पासवान ने भाजपा के रामशंकर पासवान को 777 मतों से हराया.

Bihar Election 2020 Results LIVE: शाम 8:41 बजे तक के रुझान
बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Elections) में शाम 8:41 बजे तक रूझानों में एनडीए को 125, एमजीबी को 111 व अन्य को 7 सीटों की बढ़त मिली है.

राजद के कद्दावर नेता सिद्दीकी, लालू के विश्वासपात्र भोला यादव पराजित
न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, बिहार की मुख्य विपक्षी पार्टी राजद के कद्दावर नेता अब्दुल बारी सिद्दीकी और पार्टी प्रमुख लालू प्रसाद के विश्वासपात्र भोला यादव मंगलवार को दरभंगा जिले के केवटी और हायाघाट सीटों पर अपने निकटतम भाजपा प्रतिद्वंद्वियों से हार गए. सिद्दीकी केवटी विधानसभा क्षेत्र से भाजपा के मुरारी मोहन झा से 5,267 वोटों के अंतर से हारे. वहीं भोला यादव को हायाघाट विधानसभा क्षेत्र से उनके निकटतम प्रतिद्वंदी भाजपा के राम चंद्र प्रसाद ने 10,252 वोटों के अंतर से हराया.

Live Updates on Bihar Election Results 2020 : बीजेपी नेता का बयान
बीजेपी नेता अरुण सिंह ने कहा, ”हम लगातार आगे बढ़ रहे हैं. बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बन कर सामने आई है बिहार में. गुजरात में हमने सारी सीटें जीती हैं. यूपी में हमने 7 सीटें जीती हैं. मध्यप्रदेश में भी 19 सीटों पर आगे चल रहे हैं. अभी आप लोग थोड़ी देर रूकिए, आगे की सूचना आपको देंगे.”

अधीर रंजन चौधरी ने ओवैसी को ‘वोट-कटर’ ठहराया
बिहार चुनाव के लिए मतगणना में एनडीए को बढ़त के बीच कांग्रेस ने असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी AIMIM पर बीजेपी की मदद करने का आरोप लगाया है. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अधीर रंजन चौधरी ने ओवैसी को ‘वोट-कटर’ ठहराया है. साथ ही सेक्युलर पार्टी को उनसे सतर्क रहने के लिए कहा है. उन्होंने कहा कि बीजेपी ओवैसी की पार्टी का इस्तेमाल करने में एक हद तक कामयाब रही है.  

Bihar Election Result LIVE : जीतन राम मांझी जीते
चुनाव आयोग के मुताबिक, हम पार्टी के प्रमुख जीतन राम मांझी 16,034 वोटों के अंतर से इमामगंज सीट से जीते.

बिहार विधानसभा चुनाव परिणाम 2020
बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Elections) में शाम 8.10 बजे तक रूझानों में एनडीए को 123, एमजीबी को 113 व अन्य को 7 सीटों की बढ़त मिली है.

बिहार चुनाव : अमित शाह ने नीतीश से फोन पर बात की
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से फोन पर बात की. दोनों के बीच बिहार चुनाव परिणामों और रुझानों के बारे में बात हुई। जदयू अध्यक्ष के नजदीकी सूत्रों ने यह जानकारी दी. मतगणना के बारे में चुनाव आयोग की ओर से दी गई अद्यतन जानकारी के मुताबिक राजग प्रतिद्वंद्वी महागठबंधन से मामूली अंतर से आगे चल रहा है.





Source link

  •  
  •  
  •  
  •  
  •