26.1 C
Delhi
Thursday, March 23, 2023

ऑस्ट्रेलिया के पीएम एंथनी अल्बनीज की भारत यात्रा से हमारे संबंधों को नई गति मिलेगी : पीएम मोदी

Must read


नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता की. वार्ता के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं भारत में ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज का स्वागत करता हूं. पिछले साल दोनों देशों ने प्रधानमंत्रियों के स्तर पर वार्षिक समिट करने का निर्णय लिया था. प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज की इस यात्रा से इस श्रृंखला शुभारंभ हो रहा है. भारत में उनका आगमन होली के दिन हुआ उसके बाद हमने मिलकर खेल के मैदान में कुछ समय बिताया.  रंग, संस्कृति और क्रिकेट का कार्यक्रम भारत और ऑस्ट्रेलिया की मित्रता के जोश का उत्तम प्रतीक है.

यह भी पढ़ें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे कहा कि आज हमने आपसी सहयोग के विभिन्न पहलुओं पर विस्तार से चर्चा की. रक्षा के क्षेत्र में हमने पिछले कुछ सालों में उल्लेखनीय समझौते किए हैं जिसमें एक दूसरे की सेनाओं के लिए लॉजिस्टिक्स सपोर्ट भी शामिल है. हमारी सुरक्षा एजेसियों के बीच भी नियमित और उपयोगी सुचना का आदान प्रदान और हमने इसे और सुदृढ़ करने पर चर्चा की है. आज हमने विश्वस्त और मजबूत वैश्विक सप्लाई चेन को विकसित करने के लिए भी आपसी सहयोग पर विचार विमर्श किया. हम क्लीन हाइड्रोजन और सोलर में भी साथ मिलकर काम कर रहे हैं.

पीएम मोदी मे कहा कि भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों क्वाड के सदस्य हैं. मैं मई में क्वाड लीडर्स समिट के लिए मुझे ऑस्ट्रेलिया आमंत्रित करने के लिए पीएम अल्बनीज को धन्यवाद देता हूं. मैंने उन्हें सितंबर में जी20 शिखर सम्मेलन के लिए भारत आमंत्रित किया है.

जो बाइडन बेहद समाजवादी राष्ट्रपति और उनका बजट प्रस्ताव विनाशकारी : निक्की हैली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऑस्ट्रेलिया में मंदिरों पर हमलों पर कहा कि  पिछले कुछ हफ्तों से ऑस्ट्रेलिया में मंदिरों पर हमले की खबरें नियमित रूप से आ रही हैं. ऐसे खबर भारत में सभी लोगों को चिंतित करते हैं. मैंने ये पीएम अल्बनीज के सामने रखा और उन्होंने मुझे  किया है कि भारतीय समुदाय की सुरक्षा उनके लिए प्राथमिकता है.

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज ने इस दौरान कहा कि आज पीएम मोदी और मैं हमारे महत्वाकांक्षी व्यापक आर्थिक सहयोग समझौते को जल्द से जल्द पूरा करने पर सहमत हुए हैं. मुझे उम्मीद है कि हम इस साल इसे अंतिम रूप देने में सक्षम होंगे. हमने मालाबार अभ्यास पर भी चर्चा की जिसकी मेजबानी ऑस्ट्रेलिया इस वर्ष कर रहा है.

H3N2 इन्फ्लुएन्ज़ा से भारत में भी हुई मौत, हरियाणा, कर्नाटक में एक-एक मरीज़ ने दम तोड़ा : सूत्र



Source link

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article