11.1 C
Delhi
Wednesday, February 1, 2023

Weight Loss: क्या आप पतली कमर पाने के लिए बेताब हैं? बेली फैट घटाने के लिए ये 3 काम करना आज से ही बंद कर दें

Must read



1) कार्ब का डर

वह कहती हैं कि यह एक निराधार डर है जो हमें नियमित रूप से घर का बना खाना जैसे रोटी, सब्जी, दाल, चावल, उपमा, इडली और डोसा खाने के लिए चिंतित रखता है. हम ऐसा इसलिए करते हैं क्योंकि हमें लगता है कि फूड्स में बहुत अधिक कार्ब्स होते हैं. हालांकि, ऋजुता कहती हैं, “अध्ययनों से पता चला है कि इस तरह का बिहेवियर पैटर्न महिलाओं को उनके डेली कार्यों के लिए लो एनर्जी देता है और यह बता सकता है कि हममें से ज्यादातर लोग अपनी डेली लाइफस्टाइल से लगातार थके हुए क्यों महसूस करते हैं.”

कौन से हाई फाइबर फूड्स पेट की चर्बी और बॉडी वेट घटाने में प्रभावी हैं? जानें क्यों बेहद जरूरी है फाइबर

2) बिंज ईटिंग डिसऑर्डर या बीईडी

बिंज ईटिंग डिसऑर्डर वास्तव में एक पैथोलॉजिकल कंडीशन नहीं है बल्कि एक ऑब्जर्वेशनल डिसऑर्डर है. महिलाएं लंबे समय तक कुछ भी नहीं खाती हैं और फिर एक समय में बहुत अधिक खा लेती हैं. ऋजुता दिवेकर लिखती हैं, “यह कम आत्मसम्मान और इस भावना से उपजा है कि हम खाने के लायक नहीं हैं या मोटापा बढ़ रहा है तो खाना कम या नहीं खना है और अगर हमने खाना खाया है, तो हमें अब लंबा उपवास करके खुद को सजा देनी चाहिए.”

3) डिसफंक्शनल एक्सरसाइज

पोषण विशेषज्ञ का कहना है कि आजकल बहुत सारी महिलाएं इससे प्रभावित होती दिख रही हैं. डिसफंक्शनल एक्सरसाइज बिना सोचे-समझे व्यायाम करने के बारे में है. ऐसा तब होता है जब आप अपने स्वास्थ्य के लिए नहीं बल्कि सिर्फ फिटनेस के लिए व्यायाम करते हैं. वह कहती हैं कि इस तरह की प्रक्रिया वास्तव में आपके स्वास्थ्य और वेलबीइंग में सुधार नहीं करती है.

चेहरे को चमकदार और बेदाग बनाना है तो करें इस ट्रिक को फॉलो, कुछ ही दिनों मे दिखेगा असर

ऋजुता दिवेकर ने एक अध्ययन के बारे में बताया कि जब हम डाइटिंग के कारण वजन कम करते हैं, तो हमारा शरीर यह सुनिश्चित करने के लिए कुछ मेटाबॉलिक एडप्टेशन करता है कि हम बाद में वजन बढ़ा सकें और इस तरह का चक्र तब भी जारी रहता है जब हमने वजन बढ़ा लिया है या हमने डाइटिंग के बाद खो दिया है.

तो, ऋजुता दिवेकर आगे कहती हैं, “डाइटिंग आपको बाद के चरण में जितना चाहें उतना मोटा और हैवी रहने के जोखिम में डालती है.”

पोषण विशेषज्ञ जोर देकर कहती हैं कि आपको सही तरीके से खाना चाहिए, घर के बने भोजन का स्वाद लेना चाहिए और अपना ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर न छोड़ें. व्यायाम को अपने जीवन का हिस्सा बनाएं और समय पर सोएं क्योंकि यही जीवन है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day

गणतंत्र दिवस परेड के दौरान आकाश में गरजे भारतीय सेना के विमान





Source link

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article