12.1 C
Delhi
Thursday, January 26, 2023

Mata Lakshmi: घर में इन 5 चीजों को रखने से मां लक्ष्मी का होता है आगमन, साथ आती है समृद्धि और खुशहाली

Must read


Lakshmi Upay: घर में ये चीजें रखनी मानी जाती हैं शुभ. 

Goddess Lakshmi: धन की देवी मां लक्ष्मी का घर आना बेहद शुभ माना जाता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार जिस घर में मां लक्ष्मी विराजित होती हैं उस घर के आर्थिक कष्ट (Financial Problems) दूर हो जाते हैं और घर में समृद्धि के द्वार खुलते हैं. इस चलते भक्त मां लक्ष्मी (Ma Lakshmi) को प्रसन्न करने के लिए प्रयासरत रहते हैं. यहां ऐसी ही कुछ चीजों का जिक्र किया जा रहा है जिन्हें घर में रखना बेहद शुभ माना जाता है और जिन चीजों को घर में रखने पर मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और अपनी कृपा प्रदान करती हैं. 

यह भी पढ़ें

Basant Panchami 2023 Bhog: बसंत पंचमी पर सरस्वती मां को लगाएं इन 5 चीजों का भोग, मान्यतानुसार बढ़ेगी सुख-समृद्धि 

ये चीजें घर में लाती हैं सुख-समृद्धि | Things That Bring Wealth And Prosperity 

कमल का फूल 


मां लक्ष्मी कमल के फूल (Lotus Flower) पर विराजित रहती हैं. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार कमल के फूल को घर में रखना बेहद शुभ होता है. खासतौर से शुक्रवार के दिन कमल का फूल मां लक्ष्मी के समक्ष अर्पित करने पर घर में बरकत आती है. 

शंख 


पौराणिक कथाओं के अनुसार शंख का उद्भव भी समुद्र मंथन में बिल्कुल उस तरह होता है जिस तरह मां लक्ष्मी का उद्भव हुआ था. ऐसे में शंख की लक्ष्मी पूजा (Lakshmi Puja) में विशेष मान्यता होती है. घर में शंख को रखना और लक्ष्मी पूजा में सम्मिलित करना बेहद शुभ होता है. साथ ही, शंख का कभी अनादर ना किया जाए इसका ध्यान रखना चाहिए. 

झाड़ू 


कहते हैं झाड़ू उन चीजों में से एक है जिनमें लक्ष्मी मां विराजित होती हैं. इस चलते झाड़ू के संदर्भ में वास्तु शास्त्र भी बहुत से सुझाव देता रहता है. घर में झाड़ू को किसी दरवाजे के पीछे रखना अच्छा माना जाता है. वहीं, खड़े करके रखने के बजाय झाड़ू लेटाकर रखना बेहतर है. 

श्रीयंत्र 

श्री लक्ष्मी यंत्र या श्रीयंत्र(Shri Yantra) घर में रखा जा सकता  है. इसे लक्ष्मी यंत्र इसलिए कहा जाता है क्योंकि इसे घर में रखने पर मां लक्ष्मी की विशेष कृपा मिलती है. मान्यतानुसार धन-संपत्ति में वृद्धि और आर्थिक दिक्कतों के निवारण के लिए घर में श्रीयंत्र रखा जा सकता है. 

नारियल 


नारियल को श्रीफल (Shrifal) भी कहा जाता है. श्रीफल का अर्थ होता है श्री यानी लक्ष्मी का फल. मां लक्ष्मी को नारियल अतिप्रिय होता है. इस चलते लक्ष्मी पूजा में नारियल को शामिल करना बेहद शुभ होता है. 

 

Shani Gochar: आने वाली 31 जनवरी को अस्त हो रहे शनि कुछ राशियों की डुबाएंगे नैया, जानिए कौनसे हैं ये Zodiac Signs

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day

“पठान” की स्क्रीनिंग में दीपिका पादुकोण, अनिल कपूर, मलाइका अरोड़ा का जलवा



Source link

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article