15.1 C
Delhi
Wednesday, February 8, 2023

Kesar Water: चेहरे को चमकदार और बेदाग बनाना है तो करें इस ट्रिक को फॉलो, कुछ ही दिनों मे दिखेगा असर

Must read


ग्लोइंग और बेदाग स्किन में केसर का पानी है लाभदायी.

Kesar Water Benefits: भारत को आर्युवेद और औषधियों का देश माना जाता है. पुराने समय से ही हमारे देश में कई बीमारियों के इलाज के लिए जड़ी बूटियों का इस्तेमाल किया जा रहा है. भारतीय मसालों में पायी जाने वाली केसर का इस्तेमाल भी औषधीय रूप में किया जाता है. केसर में पाए जाने वाले गुण स्वास्थय संबंधी कई समस्याओं से राहत दिलाने में उपयोगी माने जाते रहे हैं. इसमें पाए जाने वाले औषधीय गुणों के कारण ही इसे रेड गोल्ड के नाम से भी जाना जाता है. बता दें कि इसका इस्तेमाल स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. इसका सेवन करने से ग्लोइंग स्किन तो मिलती ही है इसके साथ ही यह स्किन पर मौजूद दाग-धब्बों को दूर करने में बहुत फायदेमंद माना जाता है. स्किन के केसर का इस्तेमाल कई तरह से कर सकते हैं. इससे बना फेस पैक भी स्किन की कई समस्याओं से राहत दिलाता है. इसी तरह केसर के पानी का सेवन करने से भी स्किन को कई तरह के फायेद मिलते हैं, आइए जानते हैं केसर के इस्तेमाल से स्किन को होने वाले फायदों के बारे में-

यह भी पढ़ें

चेहरे पर दिखाई देने लगा है बुढ़ापा, तो इन टिप्स और ट्रिंक्स को करें फॉलो, चमकदार रहेगी त्वचा

स्किन के लिए केसर के पानी का इस्तेमाल (Kesar Water Benefits For Skin):

केसर में पाए जाने वाले पोषत तत्व स्किन के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. केसर में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-ऑक्सीडेंट जैसे कई गुण पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं. केसर में मैंगनीज, विटामिन सी, पोटैशियम, आयरन, प्रोटीन, विटामिन ए, फाइबर जैसे पाए जाने वाले पोषक तत्व स्किन को ग्लोइंग और बेदाग बनाने में बहुत ज्यादा उपयोगी होते हैं. इसके साथ ही इसका उपोयग आपको एक्जिमा, सोरायसिस, एक्ने और घाव को जल्दी भरने में भी फायदेमंद हो सकता है. चेहरे पर होने वाले दाग-धब्बों और पिगमेंटेशन को दूर करने में भी इसका इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है. इसका नियमित रूप से सेवन करने से आपको कई लाभ हो सकते हैं. 

57 साल के शख्स ने पीठ पर पोती को बिठाकर किए दनादन पुशअप्स, वीडियो हुआ वायरल

केसर के पानी से होते हैं ये फायदे ( Benefits Of Kesar Water):

  • डार्क सर्कल्स को दूर करने में मददगार
  • स्किन का ग्लोइंग बनाने में फायदेमंद
  • दाग-धब्बों और पिगमेंटेशन को दूर करने में उपयोगी
  • सोराइसिस, एक्जिमा में फायदेमंद
  • एक्ने और पिंपल्स से राहत दिलाने में फायदेमंद

ठंड में बढ़ रही हैं स्किन से जुड़ी समस्याएं तो ये 5 घरेलू उपाय देंगे राहत…

केसर के पानी को कैसे इस्तेमाल करें? ( How To Make Kesar Water):

आप रोजाना केसर के पानी का सेवन करके खुद को हेल्दी और फिट रख सकते हैं. घर पर इसे बनाने के लिए आप पहले केसर की 5-6 कलियों को पानी में भिगो कर रात भर के लिए रख दें. दूसरे दिन सुबह इस पानी को उबाल लें. जब ये पानी अच्छी तरह से उबल जाए तो इसे ठंडा होने के बाद छानकर अलग रख लें. आप जब भी इस पानी का सेवन करें तो इसके साथ एक चम्मच शहद को शामिल करें. यदि आप रोजाना इसका सेवन करेंगे तो इससे आपकी स्किन को बहुत फायदा मिलेगा और आप हेल्दी भी रहेंगे. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day

“पठान” की स्क्रीनिंग में दीपिका पादुकोण, अनिल कपूर, मलाइका अरोड़ा का जलवा



Source link

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article