7.1 C
Delhi
Friday, January 27, 2023

Google ने 74वें गणतंत्र दिवस पर बनाया ये खास Doodle, क्या आपने देखा ?

Must read


Google ने 74वें गणतंत्र दिवस पर बनाया ये खास Doodle

Republic Day 2023: Google ने 74वें गणतंत्र दिवस (74th Republic Day) पर भारत के लोगों को बधाई देने के लिए एक नया डूडल जारी किया है. हर साल 26 जनवरी को मनाया जाने वाला गणतंत्र दिवस स्वतंत्र भारत के इतिहास की एक महत्वपूर्ण घटना है. यह भारत के संविधान (constitution of India)  के लागू होने की याद दिलाता है जो 26 जनवरी, 1950 को लागू हुआ और देश को एक गणतंत्र बना दिया. दिन का मुख्य आकर्षण गणतंत्र दिवस परेड है जो राजपथ, दिल्ली से शुरू होती है और इंडिया गेट पर समाप्त होती है.

यह भी पढ़ें

इस साल के डूडल को गुजरात के कलाकार पार्थ कोथेकर ने बनाया है.

देखें Video:

आज की डूडल कलाकृति जटिल रूप से हाथ से काटे गए कागज़ से तैयार की गई है. गणतंत्र दिवस परेड के कई तत्वों को राष्ट्रपति भवन, इंडिया गेट, सीआरएफपी मार्चिंग दल और मोटरसाइकिल सवार सहित कलाकृति में दर्शाया गया है.

गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में डूडल बनाने वाले कोठेकर ने अपनी कलाकृति के पीछे की प्रेरणा के बारे में बात की. उन्होंने कहा, “मेरी प्रेरणा भारत का एक चित्र बनाने के लिए थी. गणतंत्र दिवस परेड के दौरान होने वाली प्रदर्शनी विशाल और विनम्र है! मैं इसके विभिन्न धागों और तत्वों को एक साथ बुनना चाहता था.”

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (President Draupadi Murmu) नई दिल्ली में कर्तव्य पथ (Kartavya Path) से 74वें गणतंत्र दिवस समारोह में राष्ट्र का नेतृत्व करेंगी. मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फत्ताह अल-सिसी (Egyptian President Abdel Fattah El-Sisi) परेड में मुख्य अतिथि होंगे.

Featured Video Of The Day

देश प्रदेश: पद्म पुरस्कारों की घोषणा, मुलायम सिंह यादव सहित 6 को पद्म विभूषण





Source link

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article