11.1 C
Delhi
Wednesday, February 1, 2023

Drumstick Benefits: ड्रमस्टिक दिला सकता है खतरनाक बीमारियों से छुटकारा, डायबिटीज और हाइपरटेंशन वालों के कमाल है

Must read


Drumstick Benefits: ड्रमस्टिक स्वास्थ्य के लिए एक वरदान की तरह है.

खास बातें

  • ड्रमस्टिक का सेवन डायबिटीज वालों के लिए बेहद फायदेमंद है.
  • ड्रमस्टिक हाइपरटेंशन वालों के लिए कमाल है.
  • यहां जानें इस बेहतरीन आयुर्वेदिक नुस्खे के फायदे.

Drumstick Health Benefits: हेल्दी और फिट रहने के लिए डाइट में कुछ ऐसा शामिल करना बहुत जरूरी हैं जो सेहत को नेचुरल तरीके से फायदा पहुंचाएं. वैसे तो हम सबके किचन में ऐसी फल सब्जियां मौजूद होती हैं जो सेहत की खान हैं. इनमें भी कुछ ऐसी होती हैं जिनके गुणों को मैच कर पाना दूसरी सब्जियों के लिए मुश्किल होता है. ड्रम स्टिक भी ऐसी ही सब्जी है, जिसे सब्जी, सांभर, करी या सूप के तौर पर खाया जा सकता है. ड्रमस्टिक स्वास्थ्य के लिए एक वरदान की तरह है. ये जो एंटीऑक्सीडेंट्स और न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होती हैं. ड्रमस्टिक को सहजन भी कहा जाता है. सहजन का उपयोग ज्यादा डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए क्या जा सकता है. यहां इस कमाल की जड़ी बूटी के स्वास्थ्य लाभों की लिस्ट दी गई है.

ड्रमस्टिक के शानदार स्वास्थ्य लाभ | Amazing Health Benefits Of Drumstick

यह भी पढ़ें

1) कैंसर का खतरा होता है कम

ड्रमस्टिक  को अपनी डाइट में नियमित रूप से शामिल किया जाए तो शरीर में एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा पर्याप्त बनी रहती है. इसमें विटामिन ए भी भरपूर होता है. साथ ही विटामिन सी, बीटा कैरोटीन और नियाजिमीसिन भी होते हैं, जो शरीर में फ्री रेडिकल्स को कम करते हैं और कैंसर सेल्स को भी बनने से रोकते हैं.

दही में गुड़ मिलाकर सेवन करने से मिलते हैं ये 4 गजब के फायदे, इन समस्याओं से मिलेगा तुरंत आराम

2) डायबिटीज पर रखें काबू

ड्रमस्टिक्स में मौजूद मिनिरल्स, विटामिंस और फाइबर, कैलोरी पर काबू रखते हैं. इस फली की मदद से शरीर में ग्लूकोज टोलरेंस भी बढ़ता है. ड्रमस्टिक से शरीर का हेल्दी वेट भी मेंटेन रहता है.

moringa or drumstick beauty benefits

ड्रमस्टिक से ब्लड शुगर लेवल को काबू में रखा जा सकता है. Photo Credit: iStock

3) हाइपरटेंशन में फायदेमंद

जिन लोगों को हाइपरटेंशन की समस्या है उन्हें भी नियमित रूप से ड्रमस्टिक खाना चाहिए. ड्रमस्टिक्स में अच्छी मात्रा में बायोएक्टिव कंपाउंड नियाजिमिनिन और आइसोथियोसाइनेट होता है. जो हाइपरटेंशन और ब्लड प्रेशर को बढ़ने से रोकता है. इस सब्जी के एंटीऑक्सीडेंट्स और न्यूट्रिएंट्स ब्लड सर्कुलेशन को भी ठीक रखते हैं.

ठंड में बढ़ रही हैं स्किन से जुड़ी समस्याएं तो ये 5 घरेलू उपाय देंगे राहत…

3) इम्यूनिटी को करें मजबूत

ड्रमस्टिक में विटामिन सी की मात्रा भी काफी ज्यादा होती है. साथ ही एंटीऑक्सीडेंट्स भी खूब होते हैं. ये सारे तत्व सर्दी, जुकाम और सामान्य इंफेक्शन से लड़ने के लिए शरीर को ताकत देते हैं. इसके अलावा एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण भी ड्रमस्टिक में होते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day

क्या NARCO को दिया जा सकता है चकमा ? जानें – क्यों उठ रहा है ये सवाल



Source link

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article