7.1 C
Delhi
Friday, January 27, 2023

महिला टुकड़ी, अग्निवीर और क्या-क्या रहा गणतंत्र दिवस में इस बार खास, जानें 10 प्वाइंट्स में

Must read


Republic Day Parade : केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की महिला टुकड़ी इस साल परेड की खासियतों में से एक रही.

नई दिल्ली:
74th Republic Day : दिल्ली में 74वां गणतंत्र दिवस परेड आज पहली बार कर्तव्य पथ पर हुआ. ब्रिटिश काल से लेकर अब से कुछ समय पहले तक कर्तव्य पथ को राजपथ के नाम से जाना जाता था. मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतेह अल-सिसी इस वर्ष समारोह के मुख्य अतिथि हैं.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू मुख्य अतिथि अब्देल फतेह अल-सिसी के साथ कार्यक्रम स्थल पर पहुंचीं. राष्ट्रपति ने कर्तव्य पथ से गणतंत्र दिवस मनाने के लिए परेड को झंडी दिखाकर रवाना किया. भव्य परेड देश की सैन्य शक्ति और सांस्कृतिक विविधता का मिश्रण थी. इससे पहले, पीएम मोदी ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और तीनों सेनाओं के प्रमुखों के साथ राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित की.

  2. परेड की शुरुआत मिस्र के सशस्त्र बलों के एक दल द्वारा एक मार्च के साथ हुई. इसमें मिस्र के सशस्त्र बलों की मुख्य शाखाओं का प्रतिनिधित्व करने वाले 144 सैनिक शामिल थे.

  3. केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की महिला टुकड़ी इस साल परेड की खासियतों में से एक रही. नौसेना सहित कई अन्य मार्चिंग टुकड़ियों में महिलाएं शामिल थीं. एक महिला अधिकारी के नेतृत्व में नौसेना की टुकड़ी में 3 महिलाएं और 6 अग्निवीर ( नई सशस्त्र बल भर्ती योजना के पहले बैच के सैनिक) शामिल थे.

  4. प्रदर्शित की गईं शस्त्र प्रणालियों में “आत्मनिर्भर भारत” के अनुरूप, इस बार रूसी टैंक नहीं थे. भारत निर्मित अर्जुन और आकाश मिसाइल प्रणाली सहित भारत में निर्मित अन्य प्रणालियां प्रदर्शित की गईं.

  5. इस अवसर पर लोगों को बधाई देते हुए, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह इस बार विशेष है, क्योंकि यह देश की आजादी के “अमृत महोत्सव” के दौरान मनाया जा रहा है. “मेरी इच्छा है कि हम देश के महान स्वतंत्रता सेनानियों के सपनों को पूरा करने के लिए एकजुट होकर आगे बढ़ें. सभी देशवासियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं!”

  6. 17 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों व 6 विभिन्न सरकारी मंत्रालयों से संबंधित 23 झांकियों में भारत की सांस्कृतिक विरासत, आर्थिक प्रगति और राष्ट्रीय सुरक्षा को दर्शाया गया.

  7. राष्ट्रव्यापी “वंदे भारतम” नृत्य प्रतियोगिता के माध्यम से चुने गए 479 कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी गईं. यह दूसरी बार है, जब देशव्यापी प्रतियोगिता के माध्यम से कलाकारों का चयन किया गया है.

  8. कॉर्प्स ऑफ़ सिग्नल्स की डेयर डेविल्स टीम के मोटरसाइकिल पर प्रदर्शन ने दर्शकों को रोमांचित कर दिया. बहादुरी, कला और संस्कृति, खेल, नवाचार और समाज सेवा के क्षेत्र में उत्कृष्ट उपलब्धि के लिए प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार पाने वाले ग्यारह बच्चे भी परेड का हिस्सा थे.

  9. फ्लाई पास्ट का दर्शकों को बेसब्री से इंतजार था. इसमें तीनों सेनाओं के विमानों ने भाग लिया. 45 विमानों के साथ एयर शो में विंटेज विमान से लेकर भारतीय वायु सेना में सेवा दे रहे सबसे आधुनिक जेट शामिल थे. हालांकि, कोहरे के कारण विमान उतने स्पष्ट रूप से दिखाई नहीं दे रहे थे. देश के नए राफेल लड़ाकू विमान ने वर्टिकल चार्ली युद्धाभ्यास का समापन किया. हालांकि, राफेल पिछले दो वर्षों में परेड का हिस्सा रहा है, मगर यह पहली बार है, जब बेड़े के एक चौथाई (नौ विमानों) ने फ्लाई पास्ट में भाग लिया.

  10. इस वर्ष सेंट्रल विस्टा, कर्तव्य पथ, नवीन संसद भवन के निर्माण से जुड़े लोगों, दूध, सब्जी व रेहड़ी पटरी वालों को निमंत्रण भेजा गया, जिन्हें दीर्घाओं में प्रमुखता से स्थान दिया गया.

Featured Video Of The Day

गणतंत्र दिवस: परेड समापन होने के बाद कर्तव्य पथ पर पैदल चलकर लोगों से मिले PM मोदी



Source link

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article