17.1 C
Delhi
Friday, February 3, 2023

आज दिल्ली में छाए रह सकते हैं बादल, हिमाचल-कश्मीर में बर्फबारी से बढ़ी परेशानी

Must read


आज दिल्ली के आसमान में बादल छाए रहने और मध्यम स्तर का कोहरा रहने का अनुमान है.

गणतंत्र दिवस पर राष्ट्रीय राजधानी के आसमान में बादल छाए रहने और मध्यम स्तर का कोहरा रहने का अनुमान जताया गया है. इस दौरान दृश्यता का स्तर 400 से 600 मीटर तक रह सकता है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि न्यूनतम और अधिकतम तापमान क्रमश: नौ और 19 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा सकता है. विभाग ने बताया कि नए पश्चिमी विक्षोभ के कारण 29 जनवरी को हल्की बारिश हो सकती है. दिल्ली में इस बार सर्दी के मौसम में अब तक बारिश नहीं हुई है. मौसम विभाग ने इसके लिए नवंबर और दिसंबर में मजबूत पश्चिमी विक्षोभ की कमी को जिम्मेदार ठहराया है.

यह भी पढ़ें

राजस्थान में 28-29 को होगी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान में 28-29 जनवरी को राज्य के अधिकांश भागों में एक और पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा. इसके असर से 28 जनवरी को उदयपुर, अजमेर, कोटा, जोधपुर व जयपुर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं मेघ गर्जन के साथ हल्के से मध्यम स्तर की बारिश होने की प्रबल संभावना है. जयपुर केन्द्र के प्रभारी राधेश्याम शर्मा ने बताया कि 26 जनवरी को राज्य के अधिकांश भागों में मौसम मुख्यतः शुष्क रहेगा. हालांकि, कोटा व भरतपुर संभाग के कुछ भागों में आंशिक बादल छाए रहने की संभावना है. पूर्वी व उत्तरी भागों में प्रातःकाल कहीं-कहीं घना कोहरा भी दर्ज किया जा सकता है.

हिमाचल में 265 सड़कें बंद

हिमाचल प्रदेश के लाहौल और स्पीति, चंबा, किन्नौर, शिमला और कुल्लू जिलों में ताजा हिमपात के कारण 265 सड़कें बंद हो गईं, वहीं राज्य के कई अन्य हिस्सों में बुधवार को भारी बारिश हुई. मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, राज्य में न्यूनतम तापमान में तीन से पांच डिग्री की बढ़ोतरी हुई है. केलांग प्रदेश में सबसे ठंडा स्थान रहा, जहां रात में न्यूनतम तापमान शून्य से 4.7 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. कश्मीर में अधिकतर स्थानों पर ताजा बर्फबारी से दृश्यता घटकर 500 मीटर रह गई, जिससे घाटी में बुधवार को विमान सेवाएं प्रभावित हुईं. कश्मीर के अधिकतर स्थानों पर हल्की से मध्यम बर्फबारी दर्ज की गई, जबकि ऊंचाई वाले इलाकों में भारी बर्फबारी हुई. मौसम विज्ञान विभाग ने दिन बढ़ने पर बारिश की तीव्रता कम होने का पूर्वानुमान लगाया है. अधिकारियों ने बताया कि श्रीनगर हवाई अड्डे पर सभी उड़ानों की आवाजाही में विलंब हुआ. हालांकि हवाई अड्डे पर अधिक बर्फ एकत्रित नहीं हुई है, लेकिन दृश्यता के 500 मीटर पर पहुंचने से उड़ान संचालन प्रभावित हुआ. उन्होंने बताया कि दृश्यता के कम से कम 1000 मीटर होने पर विमानों का संचालन बहाल किया जाएगा. मौसम विज्ञान विभाग ने बृहस्पतिवार को कुछ इलाकों में बादल छाए रहने के साथ ही हल्की बर्फबारी या बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया है. स्थानीय मौसम विज्ञान विभाग कार्यालय ने 30 जनवरी तक इलाके में बारिश की संभावना जताई है.

29 को उत्तराखंड में मूसलाधार बारिश

विभाग के मुताबिक, शुक्रवार रात से एक और पश्चिमी विक्षोभ क्षेत्र को प्रभावित करेगा. एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ उत्तर पश्चिम भारत को 28 से प्रभावित करने की संभावना है. यह पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में हल्की से लेकर मध्यम और मूसलाधार वर्षा या बर्फबारी का कारण बनेगा. 28 और 29 जनवरी को उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में हल्की से लेकर मध्यम या फिर छिटपुट वर्षा होगी. पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश या बर्फबारी और छिटपुट ओलावृष्टि हो सकती है. 29 जनवरी 2023 को उत्तराखंड में मूसलाधार बारिश की संभावना है.

यह भी पढ़ें-

“भारत ने कोई जमीन नहीं खोई…” : लद्दाख में पेट्रोलिंग प्वाइंट कम होने की रिपोर्ट को रक्षा मंत्रालय ने किया खारिज

पद्म अवार्ड का ऐलान, मुलायम सिंह यादव और डॉ. दिलीप महालनाबीस सहित 6 को पद्म विभूषण

Featured Video Of The Day

106 हस्तियों को पद्म सम्मान, पद्म विभूषण की लिस्ट में 6 नाम



Source link

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article