11.1 C
Delhi
Wednesday, February 1, 2023

Skin Care Tips: चेहरे पर दिखाई देने लगा है बुढ़ापा, तो इन टिप्स और ट्रिंक्स को करें फॉलो, चमकदार रहेगी त्वचा

Must read


1) रोजाना सनस्क्रीन नहीं लगाना

सूरज की हानिकारक पराबैंगनी (यूवी) विकिरण के संपर्क में आने से बचना है. ऐसा करने से आप “फोटो एजिंग” कहलाने से बच सकते हैं. त्वचा की उम्र बढ़ने को धीमा करने के लिए कई अध्ययनों में सनस्क्रीन और सनब्लॉक का उपयोग पाया गया है. यह इस फैक्ट के कारण है कि त्वचा पर मौजूद जिंक ऑक्साइड और टाइटेनियम डाइऑक्साइड जैसे फूड्स इसे यूवी किरणों से बचाने के लिए एक अवरोधक के रूप में कार्य करते हैं.

57 साल के शख्स ने पीठ पर पोती को बिठाकर किए दनादन पुशअप्स, वीडियो हुआ वायरल

2) व्यायाम की कमी

इस बात की कोई सम्भावना नहीं है कि अगर आप बहुत कम या बिना किसी फिजिकल एक्टिविटी के सेडेंटरी लाइफस्टाइल को फॉलो करते हैं तो आपकी त्वचा को नुकसान नहीं होगा. अध्ययनों के अनुसार, नियमित व्यायाम झुर्रियों और फाइन लाइन्स की शुरुआत में देरी कर सकता है और साथ ही समय से पहले त्वचा की उम्र बढ़ने को रोक सकता है. आखिरकार आपके वर्कआउट से निकलने वाला पसीना आपकी त्वचा से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है. इसके अलावा व्यायाम के बाद कोर्टिसोल (तनाव हार्मोन) में कमी और एंडोर्फिन (खुश रहने वाले रसायन) में वृद्धि त्वचा की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर सकती है.

3) मॉइस्चराइज करें

क्लींजिंग-टोनिंग-मॉइस्चराइजिंग नियम एक सदियों पुराना सिद्धांत है जो स्किन केयर के लिए लगातार अच्छा काम करता है. टोनर आपकी त्वचा को टाइट और कंडीशन कर सकता है जबकि दिन में एक बार अपना चेहरा साफ करने से आपके छिद्र खुल सकते हैं और उन्हें अच्छी मात्रा में ऑक्सीजन प्रदान कर सकते हैं. मॉइस्चराइजर का उपयोग करके आपकी त्वचा को पोषण दे सकता है. उम्र बढ़ने के संकेतों की शुरुआत को रोकने के लिए आप अपने 30 के होते ही एंटी-एजिंग आई क्रीम या नाइट क्रीम भी चुन सकते हैं. अपनी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने और उसकी कोमलता खोने से बचाने के लिए आप ऐसे स्किनकेयर प्रोडक्ट भी चुन सकते हैं जिनमें हाइलूरोनिक एसिड शामिल हो.

सिर्फ ठंड की वजह से नहीं आती सर्दियों में ज्यादा नींद, इस एक विटामिन की कमी से भी होता है ऐसा

4) क्लींजर का सही तरीके से इस्तेमाल न करना

जितना हो सके उतना कोमल होना जरूरी है और अपने चेहरे को साफ करते समय उचित तकनीक का उपयोग करें ताकि झुर्रियों को आपकी त्वचा पर जोर से रगड़ने से झुर्रियों को बनने से रोका जा सके. पूरी तरह से कुल्ला करने के बाद अपनी त्वचा को फेशियल स्पंज से एक आखिरी बार स्वाइप करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि गंदगी, तेल और मेकअप के सभी निशान पूरी तरह से हटा दिए गए हैं.

भारतवासियों, हेल्दी और हैप्पी फ्यूचर के लिए 14 टिप्स को करें फॉलो, इनका कोई और विकल्प नहीं

5) क्षारीय साबुन का उपयोग करना

जबकि बार साबुन से अपना चेहरा धोना संतोषजनक लग सकता है, ऐसा करना त्वचा के लिए अच्छा नहीं है और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को तेज कर सकता है. बार सोप के इस्तेमाल से त्वचा की ऊपरी परत एपिडर्मिस को नुकसान पहुंच सकता है. इससे बड़े छिद्र, शुरुआती झुर्रियां, मुंहासे और जलन हो सकती है. बार साबुन को जगह पर रखने के लिए अक्सर बाइंडर्स का उपयोग किया जाता है. इन बाइंडर्स में स्वाभाविक रूप से एक पीएच होता है जो आपकी त्वचा से अधिक होता है जिससे आपकी त्वचा शुष्क हो जाती है क्योंकि यह एक क्षारीय अवस्था में प्रवेश करती है. उम्र बढ़ने का परिणाम सूखापन हो सकता है.

6) सुगंधित प्रोडक्ट का उपयोग करना

भले ही आपके स्किन केयर प्रोडक्ट में सुगंध सुखद हो, यह वास्तव में आपकी त्वचा की उपस्थिति के लिए हानिकारक हो सकता है. शोध के अनुसार, स्किनकेयर प्रोडक्ट में जलन के मुख्य कारणों में से एक सुगंध है. सभी प्रकार की त्वचा, न केवल संवेदनशील त्वचा वाले, इसका अनुभव कर सकते हैं. भले ही खुशबू से होने वाला नुकसान तुरंत स्पष्ट या शारीरिक रूप से असहज न हो, लेकिन यह अंततः बाद में साफ दिखाई दे सकता है.

केसरिया, सफेद और हरा, तिरंगा वाले फल और सब्जियां खाने के फायदे जान हो जाएंगे हैरान, यहां है लिस्ट

ये आदतें समय के साथ त्वचा की उम्र बढ़ने का कारण बन सकती हैं. अपनी त्वचा को हेल्दी और कोमल बनाए रखने के लिए हेल्दी स्किनकेयर रूटीन को फॉलो करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day

जामिया विश्वविद्यालय में पुलिस, 4 गिरफ़्तार , BBC की डॉक्यूमेंट्री को लेकर बवाल



Source link

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article