7.1 C
Delhi
Friday, January 27, 2023

Republic Day 2023: 74वें गणतंत्र दिवस के मौके पर अपनों के लिए बनाएं ये खास रेसिपी

Must read


Republic Day 2023: फूड इंडियन कल्चर का एक अहम हिस्सा है.

Happy Republic Day 2023: देशभर में 74वें गणतंत्र दिवस की तैयारियां जोरशोर से चल रही हैं. हर साल पूरे देश में गणतंत्र दिवस बड़ी धूमधाम के साथ मनाया जाता है. गणतंत्र दिवस के मौके पर हर कोई देशभक्ति के रंग में डूबा हुआ दिखता है. भारतवासियों के लिए 26 जनवरी बेहद महत्वपूर्ण दिन है. गणतंत्र दिवस (Republic Day) को राष्ट्रीय पर्व के रूप में मनाया जाता है. भारत में हर छोटे बड़े सेलिब्रेशन में फूड अहम भूमिका निभाता है. फूड इंडियन कल्चर का एक अहम हिस्सा है. और जब बात देशभक्ति की हो तो भारतीय भला कैसे पीछे हट सकते हैं. गणतंत्र दिवस के दिन लोगों की छुट्टियां भी रहती हैं. ऐसे में अगर आप घर पर ही बच्चों और परिवारवालों के लिए कुछ स्वादिष्ट पकवान बना के इस दिन को सेलिब्रेट करना चाहते हैं, तो हमारे पास आपके लिए स्पेशल रेसिपी है. जिसे आप गणतंत्र दिवस पर ट्राई कर सकते हैं.

गणतंत्र दिवस का महत्व- Republic Day Importance:

यह भी पढ़ें

26 जनवरी 1950 को पूरे देश में संविधान लागू किया गया था. तीन साल तक लगातार संघर्ष और समाजिक, कानूनी मंथन करने के बाद हमारे देश का संविधान तैयार किया गया था. संविधान को बनाने में कुल 2 साल 11 महीने और 18 दिन का समय लगा था. आपको बता दें कि 26 जनवरी के दिन राजपथ पर हर राज्य की झांकियां निकाली जाती हैं. और देश इस दिन को ऐसे सेलिब्रेट करता है. 

Spring Onion Benefits: सर्दियों में क्यों करना चाहिए हरी प्याज का सेवन? यहां जानें कमाल के फायदे

au5eq1lc

गणतंत्र दिवस पर बनाएं ये ट्राइकलर इडली रेसिपी- Republic Day 2023 Special Trycolor Recipe:

इडली एक साउथ इंडियन डिश है. इडली को ब्रेकफास्ट में सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है. क्योंकि ये लाइट और हेल्दी नाश्ता में से एक है. अगर आप 26 जनवरी को अपने घर वालों के लिए कुछ देशभक्ति में डूबा हुआ और हेल्दी बनाना चाहते हैं, तो आप ट्राइकलर इडली को बना सकते हैं. इसे आसानी से बनाया जा सकता है. तो चलिए बिना किसी देरी के रेसिपी पर चलते हैं. 

Weight Loss: मोटापा कम करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 क्विक और आसान इडली रेसिपी

सामग्री-

उड़द की दाल

इडली रवा

कुकिंग सोडा

नमक (स्वाद के अनुसार)

गाजर प्यूरी

पालक प्यूरी

ओकरा

विधि-

ट्राइकलर इडली बनाने के लिए उड़द दाल और इडली रवा को अलग-अलग धोकर भिगोएं. उड़द की दाल को 5 से 6 घंटे या रात भर के लिए भिगोना पड़ता है. पानी डालें और बैटर को तैयार करने के लिए ग्राइंडर या ब्लेंडर में थोड़े से नमक के साथ उड़द दाल को पीसना शुरू करें. अगर जरूरी लगे तो और पानी डालें और झागदार मोटा व स्मूद बैटर तैयार करें. रवा से एक्स्ट्रा पानी को बाहर निकालें और उड़द की दाल का बैटर डालें. अच्छी तरह से मिलाएं और एक गर्म जगह में कुछ घंटों के लिए फर्मेंटेड के लिए अलग रखें. गाजर और पालक को अलग-अलग तरह से काट लें और इसे रंग के लिए बारीक प्यूरी के लिए ब्लेंडर में डालें. बैटर तैयार होने पर 3 अलग-अलग कटोरे में लें. बैटर के 2 भागों में गाजर प्यूरी और पालक प्यूरी को अलग डालें. रंग पाने के लिए अच्छी तरह से हिलाएं. बैटर के 3 भाग को वैसे ही रखें. इडली के सांचे में, मलमल का कपड़ा डालें, थोड़ा पानी छिड़कें और अलग रखें. इडली स्टीमर को पहले से गरम कर लें. एक चम्मच की मदद से, पहले इडली मोल्ड में नारंगी रंग इडली बैटर और उसके बाद प्लेन इडली बैटर और तीसरा ग्रीन इडली बैटर मिलाएं. एक ओकरा डालें और इसे इडली बैटर की सफेद लेयर के सेंटर पर रखें. लगभग 10 से 15 मिनट के लिए पहले से गरम स्टीमर में ट्राइकलर इडली रखें. इडली को सांभर और चटनी के साथ गरमा-गरम सर्व करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day

बिहार : पटना बाईपास थाने का घेराव कर रहे लोगों पर पुलिस का लाठीचार्ज



Source link

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article