11.1 C
Delhi
Wednesday, February 1, 2023

Republic Day 2023: केसरिया, सफेद और हरा, तिरंगा वाले फल और सब्जियां खाने के फायदे जान हो जाएंगे हैरान, यहां है लिस्ट

Must read



Benefits Of Tricolor Foods: जब आपको भोजन उबाऊ लगता है तो हेल्दी भोजन करना बेहद चुनौतीपूर्ण हो सकता है. यही कारण है कि जब हम ऐसे भोजन को देखते हैं जो दिखने में खूबसूरत है तो हमारे मुंह में पानी आ जाता है. इसलिए अपने खाने को अच्छा दिखाने के लिए इस गणतंत्र दिवस (Republic Day) की शुरुआत अपने खाने में रंगों – तिरंगे के रंगों से करें. आप जितना रंगीन खाना खाते हैं, आपको उतने ही ज्यादा पोषक तत्व मिलते हैं. यहां हम तिरंगा (केसरिया, सफेद और हरा) वाले फूड्स खाने के फायदों के बारे में बता रहे हैं. इन फूड्स से आप घर पर कई तरह की रेसिपीज बनाकर इस स्वतंत्रता दिवस का लुत्फ उठा सकते हैं.

इन 3 कलर वाले फूड्स को खाने के फायदे (Benefits Of Eating These 3 Colored Foods)

1) नारंगी रंग

नारंगी रंग अल्फा और बीटा कैरोटीन से मिलता है. इस कलर वाले फूड्स में बीटा और अल्फा कैरोटीन बाद में विटामिन ए में बदल जाता है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है, जोड़ों और हड्डियों के लिए अच्छा होता है. आंखों की रोशनी को बढ़ावा देने में मदद करता है और हृदय रोग और कैंसर के जोखिम को कम करता है.

हेल्दी रहना हो या लंबी उम्र जीना, इन 4 नियमों पर टिका है तंदरुस्ती का पूरा गणित

पीले रंग के फूड्स खाने के भी उतने ही फायदे हैं जितने नारंगी रंग के हैं. कुछ सामान्य नारंगी रंग के फूड्स हैं जिनमें शामिल हैं नारंगी, गाजर, कद्दू और खुबानी.

2) सफेद रंग

सफेद रंग के फल और सब्जियां सूजन को कम करने में मदद करते हैं, कोलेस्ट्रॉल कम करते हैं, हार्मोन स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं और कैंसर से बचाते हैं. कुछ सामान्य सफेद फूड्स केले, आलू, लहसुन, मशरूम और बेबी कॉर्न हैं.

3) हरा रंग

कई फूड्स का ग्रीन कलर उनमें मौजूद क्लोरोफिल की उपस्थिति के कारण होता है. क्लोरोफिल एक एंटीऑक्सीडेंट है जिसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं. एंटीऑक्सिडेंट आपके शरीर को विषाक्त पदार्थों से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं, जो शरीर के लिए कई तरह से अच्छा है. यह पोषक तत्वों के बेहतर अवशोषण में मदद करता है, इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देता है, पाचन में सुधार करता है और आपको ऊर्जा को बढ़ावा देने में मदद करता है.

एक्टोपिक प्रेगनेंसी में गर्भाशय से खिसक जाता है बच्चा, जानिए रिस्क फैक्टर और लक्षण

कुछ सामान्य हरे रंग के फूड्स में शामिल हैं ब्रोकोली, पत्तेदार साग, अंकुरित अनाज, कीवी, केल, गोभी और तोरी.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.



Source link

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article