7.1 C
Delhi
Friday, January 27, 2023

Reheating Tea Side Effects: आखिर बची हुई चाय को दोबारा गर्म करके क्यों नहीं पीना चाहिए? यहां जानें…

Must read


Reheating Tea: दोबारा गर्म करके चाय पीने से शरीर को कई नुकसान हो सकते हैं.

Reheating Tea Side Effects: भारतीय और उनका चाय के प्रति प्यार किसी से छिपा नहीं है. हममें से ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरूआत एक कप गर्म चाय के साथ करते हैं. तो वहीं शाम में जैसे ही 5 बजते हैं हम सभी चाय पीने के लिए पहले से ही तैयार हैं. लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं जिन्हें किसी भी समय चाय दे तो वो मना नहीं करेंगे. यहां तक की कुछ लोग एक बार में ज्यादा चाय बना लेते हैं और जब भी मन करता है उसी को गर्म करके पी लेते हैं. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि दोबारा गर्म करके चाय पीने से शरीर को कई नुकसान हो सकते हैं. अगर आप भी ये काम करते हैं तो आज से ही इस आदत को छोड़ दें. 

यहां हैं दोबारा चाय को गर्म करके पीने के नुकसान- Here Are The Side Effects Of Reheating Tea: 

1. सिर दर्द-

यह भी पढ़ें

अगर आपको भी बची हुई चाय को दोबारा गर्म करके पीने की आदत है तो सावधान. क्योंकि इससे अपच की समस्या हो सकती है और ये सिर दर्द का कारण बन सकता है. 

Saffron Water Benefits: गुणों की खान है केसर का पानी, यहां जानें इसे पीने से मिलने वाले अद्भुत फायदे

jle0je2

2. ब्लड प्रेशर-

ब्लड प्रेशर के मरीजों को भूलकर भी चाय को दोबारा गर्म करके नहीं पीना चाहिए. क्योंकि जब चाय दोबारा गर्म की जाती है तो इसमें कैफीन की मात्रा बढ़ जाती है, जो ब्लड प्रेशर को बढ़ाने का काम कर सकती है. 

Basant Panchami 2023 Bhog: बसंत पंचमी पर मां सरस्वती को लगाएं उनके प्रिय ये 5 भोग, बरसेगी ज्ञान की देवी की कृपा

3. पाचन-

अगर आप पाचन की समस्या से पहले से ही परेशान हैं, तो ध्यान दें कि रखी हुई चाय को दोबारा गर्म करके न पिएं. क्योंकि चाय में मौजूद एसिडिक गुण पेट में एसिड को बढ़ा सकता है. जिससे पेट दर्द और पाचन की समस्या हो सकती है. 

Atta And Matar Dosa: सुबह ब्रेकफास्ट बनाने के लिए समय की है कमी तो इस इंस्टेंट डोसा रेसिपी को करें ट्राई

4. सीने में जलन-

चाय का सेवन हमेशा फ्रेश करना चाहिए. वैसे तो खाली पेट चाय और कॉफी के सेवन से बचना चाहिए. लेकिन, अगर आप रखी हुई चाय को दोबारा गर्म करके पीते हैं, तो ये आपके सीने में जलन का कारण बन सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day

‘पठान’ को देखने सिनेमाघरों में उमड़ी भीड़, शाहरुख का शानदार कमबैक लोगों को भाया



Source link

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article