17.1 C
Delhi
Friday, February 3, 2023

Green Chili Benefits: मोटापा कम करने से लेकर इम्यूनिटी बढ़ाने तक, जानें हरी मिर्च खाने के कमाल के फायदे

Must read


Green Chili Benefits: हरी मिर्च को डाइट में कई तरह से शामिल किया जा सकता है.

खास बातें

  • रोजाना हरी मिर्च खाने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं.
  • हरी मिर्च में कैप्साइसिन नामक कंपाउंड पाया जाता है.
  • हरी मिर्च में एंटीओबेसिटी गुण पाए जाते हैं.

Green Chili Health Benefits: मिर्च किसी भी खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करती है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि हरी मिर्च स्वाद बढ़ाने के साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद मानी जाती है. रोजाना हरी मिर्च खाने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. आपको बता दें कि हरी मिर्च में विटामिन-ए, विटामिन-सी, आयरन, पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसके अलावा, इसमें कैप्साइसिन नामक कंपाउंड पाया जाता है, जो हार्ट हेल्थ के लिए अच्छा माना जाता है. हरी मिर्च को डाइट में कई तरह से शामिल किया जा सकता है. जैसे, अचार के रूप में, चटनी के रूप, मसाले के रूप में आदि.

हरी मिर्च खाने से होने वाले फायदे- Hari Mirch Khane Ke Fayde:

यह भी पढ़ें

1. इम्यूनिटी-

हरी मिर्च का रोजाना सेवन करने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद मिल सकती है. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई तरह के संक्रमण से बचाने में मददगार मानी जाती है. 

Zomato Instant Service: 10-मिनट की इंस्टेंट सर्विस बंद करने को लेकर ज़ोमैटो ने जारी किया बयान, यहां देखें रिपोर्ट

jtuhl2q8

हरी मिर्च का रोजाना सेवन करने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद मिल सकती है.Photo Credit: iStock

2. डायबिटीज-

डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद है हरी मिर्च का सेवन. हरी मिर्च में कैप्साइसिन नामक कंपाउंड में एंटीडायबिटिक गुण पाया जाता है, जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं.

3. दिल-

हरी मिर्च में कई ऐसे कंपाउड पाए जाते हैं, जो हार्ट को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. रोजाना हरी मिर्च को डाइट में शामिल कर हार्ट को हेल्दी रखा जा सकता है. लेकिन ध्यान दें कि इसका सीमित मात्रा में ही सेवन करें. 

Atta And Matar Dosa: सुबह ब्रेकफास्ट बनाने के लिए समय की है कमी तो इस इंस्टेंट डोसा रेसिपी को करें ट्राई

4. पाचन-

हरी मिर्च में कैप्साइसिन नामक कंपाउंड पाया जाता है, जो पाचन को बेहतर रखने में मदद कर सकता है. अगर आप पाचन संबंधी समस्या से परेशान रहते हैं, तो लाल मिर्च की जगह आप अपनी डाइट में हरी मिर्च को शामिल कर सकते हैं.

5. वजन घटाने-

सर्दियों के मौसम में मोटापे की समस्या काफी देखने को मिलती है. अगर आप वजन को कंट्रोल में रखना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में हरी मिर्च को शामिल कर सकते हैं. क्योंकि, हरी मिर्च में कैप्साइसिन और एंटीओबेसिटी गुण पाए जाते हैं, जो फैट को बर्न करने में मदद कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day

शाहरुख की बड़े पर्दे पर चार साल बाद धमाकेदार वापसी, फैंस में गजब का उत्साह



Source link

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article