15.1 C
Delhi
Tuesday, February 7, 2023

हरा चना खाने से कतराते हैं तो फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप, भिगोकर खाने पर कई बीमारियां रहती हैं दूर 

Must read


Chholiya khane ke fayde: हरा चना या छोलिया खाने पर सेहत को मिलते हैं फायदे. 

खास बातें

  • सेहत के लिए अच्छा है हरा चना.
  • हरे चने को छोलिया भी कहते हैं.
  • दिल की सेहत भी रहती है अच्छी.

Green Chickpeas Benefits: हरा चना को आम भाषा में छोलिया कहा जाता है. सर्दियों में खासतौर से छोलिया (Chholiya) मिलती है जिन्हें घरों में चने की सब्जी की तरह ही बनाकर खाया जाता है. लंबी-लंबी हरी डंडियों में लगे हरे खोल से हार चना निकाला जाता है. इसे नुकाने में थोड़ी बहुत मेहनत जरूर लगती है लेकिन खाने में यह बेहद स्वादिष्ट होता है. हरे चने (Green Chickpeas) को खाने पर शरीर को विभिन्न पोषक तत्व मिलते हैं और यह खाने में आम चनों से ज्यादा ताजा और मुलायम लगते हैं. यहां जानिए हरे चने खाने के फायदे. 

हरा चना खाने के फायदे |  Benefits Of Eating Hara Chana 

यह भी पढ़ें

हरे चने को बेझिझक डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है. सेलेब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बतरा ने अपने एक इंस्टाग्राम पोस्ट पर हरे चने का जिक्र करते हुए लिखा कि सर्दियों में हम हरी सब्जियों को खाने की बात तो करते हैं लेकिन एक सब्जी ऐसी है जिसके बारे में बहुत कम बात होती है. यह सब्जी है हरा चना. लवनीत बताती हैं कि हरे चने पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं.

खासतौर से हरे चने भिगोकर खाना लाभकारी रहता है. इसे भिगोने के लिए रात में एक कटोरी में पानी भरकर भिगो दें और अगली सुबह खाएं.  इन्हें अंकूरित करके भी खा सकते हैं. 

शरीर को मिलता है फोलेट 


हरा चना खाने पर शरीर को भरपूर मात्रा में फोलेट मिलता है. हरा चना विटामिन बी9 या फोलेट से भरपूर होने के चलते मूड स्विंग्स, एंजाइटी और डिप्रेशन जैसी समस्याओं को दूर रखता है. इसकी सब्जी बनाकर खायी जा सकती है या फिर इसे दाल की तरह भी पकाकर सेवन कर सकते हैं. 

मिलती है वजन घटाने में मदद 


छोलिया या हरे चने को फाइबर का पावरहाउस भी कहा जाता है. फाइबर से भरपूर चीजें खाने पर वजन घटाने (Weight Loss) में मदद मिलती है क्योंकि इस पोषक तत्व को खाने पर पेट लंबे समय तक भरा हुआ रहता है जिससे फूड इंटेक कम होता है और वजन घटना शुरू हो जाता है. 

दिल की सेहत रहती है अच्छी 


हरे चने में मैग्नीशियम और पौटेशियम की अच्छी मात्रा पायी जाती है जो ब्लड प्रेशर को कम करने में मददगार साबित होती है. ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) कंट्रोल में रहने से दिल की सेहत दुरुस्त रहने में भी मदद मिलती है. हरे चने में प्लांट स्टेरोल सिटेस्टेरोल भी होता है जो जरूरत से ज्यादा कॉलेस्ट्रोल को रोकने में मददगार है. 

बालों के लिए 


अंदरूनी रूप से बालों को पोषण देने के लिए हरे चने का सेवन किया जा सकता है. इसे खाने पर बालों को अच्छीखासी मात्रा में प्रोटीन मिलता है जो बालों को टूटने, झड़ने और पतले होने से बचाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day

सिटी सेंटर : लखनऊ में बड़ा हादसा, 4 मंजिला इमारत ढही



Source link

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article