11.1 C
Delhi
Wednesday, February 1, 2023

सर्दियों में फटे होंठों के लिए ट्राई करें यह 7 होम-मेड इजी और नेचुरल DIY लिप मास्क

Must read


नेचुरली तरीकों से अपने होठों को मुलायम बनाएं

यह 7 इंग्रेडिएंट और रेमेडी नरम और पोषित होंठ पाने के लिए परफेक्ट हैं 

1. एलोवेरा

एलोवेरा बालों की देखभाल और त्वचा की देखभाल के लिए एक पुराना इंग्रेडिएंट है. एलोवेरा में होठों की देखभाल करने के भी काफी सुखदायक गुण होते हैं. ताजा एलोवेरा की पत्ती से एक स्कूप लें और इसे सीधे होठों पर लगाएं. अतिरिक्त मॉइस्चराइजेशन के लिए आप इसे अपनी पसंद के तेल जैसे बादाम के तेल या जैतून के तेल के साथ भी मिला सकते हैं. आप इसे दिन में 2 से 3 बार लगा सकते हैं.

2. नारियल का तेल

नारियल का तेल अधिकांश त्वचा और बालों की देखभाल संबंधी चिंताओं के लिए उपाय है. यह न सिर्फ होठों को पोषण देता है बल्कि सर्दियों में भी त्वचा को सनबर्न से बचाता है. आप नारियल के तेल को सीधे फटे होठों पर लगा सकते हैं या चीनी और नारियल के तेल का उपयोग करके लिप मास्क बना सकते हैं. इस गाढ़े पेस्ट को होंठों पर लगाएं और इसे धोने से पहले 15 से 20 मिनट तक लगा रहने दें.

0esu2ajo

नारियल का तेल तुरंत नमी प्रदान करता है

3. एवोकाडो

एवोकाडो के कई फायदे हैं, यह खाने में तो बेहतर माना जाता ही है बल्कि यह त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद है. एवोकाडो फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो त्वचा को लाभ पहुंचाने के लिए जाने जाते हैं. एवोकाडो को मैश करें और उसमें घर का बना घी, नारियल का तेल या पेट्रोलियम जेली मिलाएं. इस गाढ़े पेस्ट को अपने फटे होठों पर लगाएं. यह मास्क आपके होठों के लिए बिल्कुल परफेक्ट रहेगा. 

4. शहद

शहद तत्काल पोषण के लिए सबसे अच्छा इंग्रेडिएंट है और इसलिए कई सौंदर्य उत्पादों में एक सामान्य इंग्रेडिएंट है. ग्लिसरीन में शहद की कुछ बूंदें मिलाकर फटे होठों पर लगाएं. यह नेचुरल लिप बाम आपके होठों को तुरंत मुलायम बना देगा.

rgeippr

शहद एक बेहतरीन मॉइस्चराइजिंग ब्यूटी इंग्रेडिएंट है

5. ग्रीन टी के बैग्स

ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सूखेपन के कारण होने वाली बेहद फटे होंठों की जलन को कम करते हैं. एक टी बैग को गर्म पानी में डुबोएं और इसे कुछ मिनट के लिए होठों पर रखें. इससे आपके होठों के रूखेपन से होने वाले दर्द से राहत मिलेगी.

6. कोको पाउडर

कोको से त्वचा और होठों को मॉइस्चराइज करने के अलावा यह प्रदूषण जैसे कठोर बाहरी चीज़ों से भी बचाता है. 2 चम्मच जैतून का मोम और 1 चम्मच नारियल का तेल पिघलाएं. गाढ़ा पेस्ट बनाने के लिए मिश्रण में 1 चम्मच कोको पाउडर, जोजोबा ऑयल और टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदें मिलाएं. यह लिप बाम निश्चित रूप से आपके फटे होठों को अच्छी तरह से पोषण देगा.

8gnrvu8g

होठों को मुलायम बनाने के लिए चॉकलेट का इस्तेमाल करें

7. शिया बटर 

शिया बटर में गहरे पौष्टिक गुण होते हैं जो इसे ब्यूटी प्रोडक्ट्स में पाए जाने वाले सबसे अच्छे स्किनकेयर इंग्रेडिएंट में से एक बनाते हैं. एक कटोरी में एक बड़ा चम्मच अरंडी का तेल, शीया बटर और 2 बड़े चम्मच नारियल का तेल डालें. तेलों में पीसा हुआ चुकंदर डालें और अच्छी तरह मिलाएँ. इस पेस्ट को एक नेचुरल टिंटेड लिप बाम के लिए लगाएं, जो न केवल आपके होठों को एक नेचुरल कलर देगा बल्कि आपके होठों का ओर्जिनल कलर भी बनाए रखेगा. 

h091t11o

सर्दियों के मौसम में अक्सर कोल्ड क्रीम और लोशन में शिया बटर एक महत्वपूर्ण इंग्रेडिएंट होता है

हमें नीचे कमेंट्स में ज़रूर बताएं कि घर पर ट्राई करने के लिए आपका पसंदीदा लिप मास्क कौन सा था.

Featured Video Of The Day

सुप्रीम कोर्ट 26 जनवरी को हजार से ज्यादा फैसलों का 10 भाषाओं में जारी करेगा अनुवाद



Source link

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article