12.1 C
Delhi
Wednesday, February 8, 2023

पद्म अवार्ड का ऐलान, मुलायम सिंह यादव और डॉ. दिलीप महालनाबीस को पद्मविभूषण

Must read


यूपी के पूर्व सीएम मुलायम सिंह यादव को पद्मविभूषण से नवाजा गया है

नई दिल्‍ली :

गणतंत्र दिवस के अवसर पर सरकार ने प्रतिष्ठित पद्म पुरस्‍कारों का ऐलान कर दिया है. ORS (Oral Rehydration Solution) के व्यापक इस्तेमाल में अहम भूमिका निभाने वाले पश्चिम बंगाल के डॉ. दिलीप महालनाबीस और राजनेता और यूपी के पूर्व सीएम मुलायम सिंह यादव (दोनों को मरणोपरांत) को पद्मविभूषण से नवाजा गया है जबकि पद्मश्री हासिल करने वाली प्रमुख हस्तियों में चिकित्‍सा के क्षेत्र में अहम योगदान देने वाले डॉक्‍टर रतन चंद्र कार और  डॉक्‍टर मुनीश्‍वर चंद्र दावार और समाजसेवी हीराबाई लोबी शामिल हैं.

गौरतलब है कि ORS ने 1971 के बांग्लादेश के मुक्ति संग्राम के दौरान कई लोगों की जान बचाने में योगदान दिया था. 1970 के दशक में पश्चिम बंगाल के बनगांव के पास शिविरों में लाखों बांग्लादेशी शरणार्थियों का इलाज करते हुए पहली बार  ORS का इस्तेमाल किया गया था.पश्चिम बंगाल के मशहूर डॉक्‍टर, दिलीप महालनाबिस का पिछले वर्ष अक्‍टूबर में 87 साल की उम्र में निधन हो गया था.   

 पद्मश्री से सम्‍मानित होने वाली अन्‍य हस्तियों में नगा समाजसेवी रामकुईबांवे नेवमे, वीपी अप्‍पुकुट्टन पोडुवाल,एससी शेखर, जीव कल्‍याण के क्षेत्र में सक्रिय वेदिवेल गोपाल व मोसी सदाइयन, जैविक खेती के प्रेरक तुलाराम उपरेती तथा नेकराम शर्मा भी हैं. जनुम सिंह साय, धनीराम टोटो, बी बालकृष्‍ण रेड्डी, अजय कुमार मंडावी, रानी मचैया, केसी रुनरेमसांगी, रिसिंगबोर कुरकलांग, मंगला कांति रॉय, मोआ सुबोंग, मुनीवेनकटप्‍पा, डोमार सिंह कुंवर, परसुराम कोमाजी खुने, गुलाम मोहम्‍मद ज़ाज, भानुबाई चितारा, परेश राठवा, कपिल देव प्रसाद को भी पद्मश्री के लिए चुना गया हैं. 

ये भी पढ़ें-



Source link

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article