12.1 C
Delhi
Wednesday, February 8, 2023

चेहरे पर रूखी-सूखी डेड स्किन की जम गई है परत, तो बेसन के इस्तेमाल से Dead Skin Cells हटाएं ऐसे 

Must read


Besan For Dead Skin Removal: बेसन से इस तरह हटेगी डेड स्किन सेल्स.

खास बातें

  • स्किन के लिए अच्छा है बेसन.
  • डेड स्किन सेल्स होती हैं दूर.
  • निखरी दिखने लगती है त्वचा.

Skin Care: त्वचा पर डेड स्किन सेल्स जम जाना आम समस्या है. डेड स्किन सेल्स जम जाने से त्वचा बेजान नजर आने लगती है और ऐसा लगता है जैसे मैल जमा हुआ है. डेड स्किन (Dead Skin) के कारण ही स्किन फटी-फटी भी नजर आने लगती है. इस दिक्कत से छुटकारा पाने के लिए स्किन को एक्सफोलिएट करना जरूरी होता है. बेसन (Besan) त्वचा पर नेचुरल एक्सफोलिएटर की तरह काम करता है. इसका सही तरह से इस्तेमाल किया जाए तो स्किन से अशुद्धियां हटती हैं और निखार नजर आता है. 

यह भी पढ़ें

चावल का इस तरह कर लिया इस्तेमाल, तो कमर नहीं बल्कि घुटनों से लंबे दिखने लगेंगे आपके बाल 

डेड स्किन सेल्स हटाने के लिए बेसन | Besan To Remove Dead Skin Cells 

बेसन और दही 


चेहरे से डेड स्किन सेल्स को हटाने के लिए बेसन और दही को साथ मिलाकर लगाया जा सकता है. बेसन और दही का यह फेस स्क्रब बनाना बेहद आसान है और त्वचा पर तेजी से असर भी दिखाता है. बनाने के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच बेसन लें और उसमें एक चम्मच भरकर दही (Curd) और जरूरत के अनुसार पानी मिला लें. ध्यान रहे कि स्क्रब गाढ़ा हो. इस स्क्रब (Scrub) में गुलाबजल भी मिलाया जा सकता है. चेहरे से एक्सेस ऑयल, गंदगी और एक्ने आदि को छुड़ाने में भी इस स्क्रब का असर दिखता है. हफ्ते में एक बार इस स्क्रब को चेहरे पर हल्के हाथ से लगाकर मलें और फिर धो लें. 

dk48tafo

बेसन और ओटमील 


एक कटोरी लें और उसमें 2 चम्मच बेसन के साथ 2 चम्मच ही ओटमील का पाउडर मिला  लें. ध्यान रहे कि इस स्क्रब को बनाने के लिए आप ओटमील को बारीक पीसें. इसके बाद कटोरी में 2 चम्मच शहद और आधा नींबू का रस मिला लें. सभी चीजों को मिक्स करके पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट का स्क्रब (Scrub) की तरह इस्तेमाल करने पर चेहरे की डेड स्किन सेल्स हटने लगेंगी और चेहरे पर चमक नजर आएगी. 

unoisedo

बेसन और मेथी के दाने 

चेहरे से डेड स्किन सेल्स के साथ-साथ ब्लैकहेड्स (Blackheads) और वाइटहेड्स की दिक्कत भी दूर हो जाएगी. इस नुस्खे को आजमाने के लिए बेसन और मेथी के दानों को पीसकर बनाए गए पाउडर को जरूरत के अनुसार बराबर मात्रा में लेकर कटोरी में डाल लें. स्क्रब का पेस्ट बनाने के लिए पानी मिलाएं और चेहरे को इस तैयार पेस्ट से स्क्रब करें. 

gram flour or besan

त्वचा पर नहीं टिकती नमी और दिखता है रूखापन, तो इस तरह फिक्स करें स्किन का मॉइश्चर बैरियर 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day

BSF की महिला टुकड़ी ऊंट दस्ते के साथ गणतंत्र दिवस परेड में लेगी हिस्सा



Source link

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article