15.1 C
Delhi
Wednesday, February 8, 2023

इन 5 गलतियों के चलते वक्त से पहले बूढ़ा दिखने लगता है इंसान, कहीं आपकी आदतें भी ऐसी तो नहीं हैं 

Must read


Athiya Shetty और KL Rahul का वेडिंग लुक रहा सबसे हटकर, 10,000 घंटों में बनकर तैयार हुआ आथिया का लहंगा 

समय से पहले बूढ़ा दिखाने वाली आदतें | Habits That Make You Look Old 

धूप सेंकते रहना 


सर्दियों का मौसम है तो शुरूआत उसी चीज से करते हैं जो खासतौर से इस मौसम में ही ज्यादा होती है. ठंड के मौसम में धूप सेंकना बेहद आवश्यक होता है और अच्छा भी लगता है. लेकिन, जरूरत से ज्यादा धूप सेंकने पर स्किन बुरी तरह प्रभावित होने लगती है, खासकर तब जब आप सनस्क्रीन नहीं लगाते. धूप में बैठे रहने से पहले अपनी स्किन को प्रोटेक्ट करना जरूरी होता है. 

नींद नहीं होती पूरी 


ब्यूटी स्लीप (Beauty Sleep) के बारे में तो आपने सुना ही होगा. जब नींद ठीक तरह से पूरी नहीं होती है तो सेहत पर भी उसका असर पड़ने लगता है. शरीर इससे अंदरूनी ही नहीं बल्कि बाहरी रूप से भी प्रभावित होता है. नींद की कमी से खानपान (Diet) पर असर पड़ता है, तनाव होने लगता है, शरीर में ऊर्जा की कमी हो जाती है और बाहर से व्यक्ति हर समय थका और बेजार नजर आता है. 

पानी पीने में कोताही 


शरीर को पर्याप्त मात्रा में हाइड्रेशन की जरूरत होती है. शरीर में नमी की कमी होने पर त्वचा पर दाने, दाग-धब्बे (Dark Spots) और रूखापन नजर आने लगता है. इस चलते त्वचा बेजान दिखने लगती है. इसीलिए सेहत और सुंदरता दोनों को बनाए रखने के लिए भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए. 

ikp8b2qg

खानपान पर ध्यान ना देना 

खानपान का सीधा असर आपकी सेहत पर पड़ता है. व्यक्ति अगर हेल्दी डाइट नहीं लेगा तो जाहिरतौर पर समय से पहले ही बूढ़ा नजर आने लगेगा. इसके अलावा हर समय बाहर का जंक फूड, प्रोसेस्ड पैकेटबंद फूड, सोडा, शुगर वाले फूड और ड्रिंक्स का सेवन करता रहेगा तो त्वचा अपनी सुंदरता खोने लगेगी. 

 स्किन नहीं करते मॉइश्चराइज 


जितनी नमी शरीर को अंदरूनी रूप से चाहिए होती है उतनी ही त्वचा को ऊपरी तौर पर भी दी जानी चाहिए. इस चलते चेहरे ही नहीं बल्कि हाथ-पैरों को भी मॉइश्चराइज करते रहना चाहिए. चेहरे को पर्याप्त मॉइश्चराइजर (Moisturizer) की आवश्यक्ता ज्यादा होती है क्योंकि धूल, धूप और मिट्टी में चेहरा ही बाहर रहता है. 

7rrbc07

कच्चा दूध बालों पर किसी महंगे ट्रीटमेंट की तरह दिखा सकता है असर, बस पता होना चाहिए इस्तेमाल का तरीका

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day

JNU में क्यों हुआ हंगामा और पत्थरबाज़ी, क्यों पुलिस ने नहीं लिया एक्शन? बता रहे हैं सौरभ शुक्ला



Source link

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article