11.1 C
Delhi
Wednesday, February 1, 2023

Tata को टक्कर देने बाजार में एक और सस्ती इलेक्ट्रिक कार की दस्तक, जानें Citroen eC3 के बारे में

Must read


सिट्रॉन की नई इलेक्ट्रिक कार.

नई दिल्ली:

देश के ऑटो बाजार में इलेक्ट्रिक गाड़ियों (Electric car market) का भविष्य अब सभी को दिखने लगा है. सरकार भी चाहती है कि अर्थव्यवस्था के लिहाज से देश में इलेक्ट्रिक गाड़ियों का परिचालन बढ़े ताकि पर्यावरण और देश में विदेशी मुद्रा का उपयोग तेल के आयात से ज्यादा अन्य जरूरी संसाधनों का प्रबंधन करने में किया जा सके. ऐसे में देश में इलेक्ट्रिक गाड़ियों के निर्माता और विदेशी कंपनियों को इशारा साफ मिल रहा है. ऑटो मार्केट में नई इलेक्ट्रिक गाड़ियों को उतारा जा रहा है और यह व्यवस्था की जा रही है कि दामों को नियंत्रण में रखा जाए ताकि उसके ग्राहक दिन-ब-दिन बढ़ते रहें. 

यह भी पढ़ें

इसी क्रम में इलेक्ट्रिक कार बाजार में सिट्रॉन (Citroen) ने अपनी नई eC3 कार उतारी है. कंपनी ने इसकी बुकिंग आरंभ कर दी है. यह गाड़ी इलेक्ट्रिक हैचबैक है. कंपनी के अनुसार इस eC3 को दो वेरिएंट लाइव और फील (Live and Feel) बाजार में उतारे गए हैं. कंपनी का कहना है कि इन कारों को महज 25,000 रुपये देक बुक किया जा सकता है. कंपनी का यह भी कहना है कि यह कार फरवरी 2023 यानी अगले महीने से उपलब्ध होगी. 

अभी तक की जानकारी के अनुसार Citroen eC3 की कीमत कंपनी ने 9 लाख से आरंभ की है और इसकी ऊपरी कीमत यानी हाईएंड कीमत करीब 13 लाख रहने की संभावना है. कंपनी ने फिलहाल यह प्रयास किया है कि कीमत को बाजार और इलेक्ट्रिक गांड़ियों के बाजार में जरूरत के हिसाब से रखा गया है. बता दें कि हाल ही टाटा ने भी अपनी इलेक्ट्रिक गाड़ियों के दामों में कमी की घोषणा की थी.

कंपनी का दावा है कि सिट्रॉन ईसी 3 (Citroen eC3) में  29.2 केडब्ल्यूएच (kWh Kilowatt hours) बैटरी पैक वर्जन होगा.  यह 57PS की पावर देगा और 143Nm (Nanometer) का टार्क जनरेट करेगा. सिट्रॉन Citroen कंपनी के मुताबिक ये eC3 केवल 6.8 सेकेंड में 0-60kmph (केएमपीएच) की स्पीड ग्रहण करती है. जहां तक चार्जिंग की बात है तो सिट्रॉन की eC3 को 3.3kW AC होम चार्जिंग की मदद से 10.5 घंटे में पूरा चार्ज किया जा सकता है. वहीं DC फास्ट चार्जर की मदद से यह केवल 57 मिनट में 10 प्रतिशत से 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाएगी.

इससे साफ है कि Citroen eC3 घर के चार्जिंग प्वाइंट और डीसी चार्जिंग दोनों को सपोर्ट करती है. जहां तक हाईस्पीड की बात है तो यह कार 107 KMPH की रफ्तार तक दौड़ सकती है.

कंपनी का दावा है Citroen eC3 कार एक बार चार्ज होकर 320 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है. कार के भीतर के फीचर्स की बात की जाए तो Citroen eC3 में 10 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है. इसकी ड्राइवर सीट और स्टीयरिंग व्हील को आवश्यकता अनुसार एडजस्ट किया जा सकता है. कार में रिवर्स पार्किंग सेंसर और तीन USB चार्जिंग पोर्ट दिए गए हैं.

Featured Video Of The Day

आम बजट में इस बार कृषि क्षेत्र को मिल सकता है बड़ा लाभ



Source link

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article