11.1 C
Delhi
Wednesday, February 1, 2023

Republic Day 2023: गणतंत्र दिवस पर जरूर देखें बॉलीवुड की ये जबरदस्त फिल्में, दिल में भर देंगी देशभक्ति का जज्बा

Must read



इस साल 26 जनवरी को देश अपना 74वां गणतंत्र दिवस मनाएगा. इस राष्ट्रीय पर्व पर हर किसी के दिल में देशभक्ति का जज्बा होता है. बॉलीवुड की कुछ फिल्में हैं जो इस जज्बे को और भी मजबूत बना देती हैं. इस मौके पर आप भी चाहे तो समय निकाल कर इन फिल्मों को देख सकते हैं. ज्यादातर वास्तविक घटनाओं से प्रेरित इन फिल्मों की कहानियां आपको देशभक्ति की भावना के साथ जोश से भर देंगी. आइए हाल के सालों में रिलीज हुई ऐसी फिल्मों की लिस्ट पर नजर डालते हैं.  

शेरशाह

कारगिल वॅार हीरो कैप्टन विक्रम बत्रा की लाइफ से इंस्पायर फिल्म शेरशाह आपके दिल में देशभक्ति का जुनून पैदा कर देती है. कारगिल वॉर के दौरान योद्धाओं को एक कोड नेम दिया गया था. कैप्टन विक्रम बत्रा को शेरशाह कोडनेम दिया गया था, इसी नाम पर फिल्म का टाइटल रखा गया. फिल्म में सिद्धार्थ मल्होत्रा ने कैप्टन बत्रा का रोल प्ले किया है, तो वहीं कियारा आडवाणी ने उनकी प्रेमिका का रोल निभाया है, फिल्म दर्शकों को बेहद पसंद आई. ये फिल्म आप ओटीटी प्लेटफार्म अमेजन प्राइम पर देख सकते हैं.

‘उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक’
एक्टर विक्की कौशल के करियर की टर्निंग प्वाइंट रही फिल्म ‘उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक भारतीय सेना की वीरता और शौर्य की कहानी है. साल 2016 में सेना की ओर से पाकिस्तान में किए गए सर्जिकल स्ट्राइक को लेकर ये फिल्म बनाई गई है. फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचाया और इसे 4 नेशनल अवार्ड भी मिले. आप स फिल्म को जी5 पर देख सकते हैं.

राजी

यह फिल्म एक युवा कश्मीरी लड़की सहमत खान की एक बेहद इंस्पायरिंग कहानी दिखाती है. आलिया भट्ट फिल्म में लीड रोल में नजर आई हैं. सहमत यानी आलिया एक पाकिस्तानी सेना के अफसर (विकी कौशल) इकबाल सैयद से निकाह करती है, वह भारतीय जासूस के रूप में पाकिस्तान जाती है और सीक्रेट मिशन को फॉलो करती है. ये फिल्म आप ओटीटी प्लेटफार्म अमेजन प्राइम वीडियो पर देख पाएंगे.

‘परमाणु: द स्टोरी ऑफ पोखरण’

ये फिल्म उस हीरो की दास्तान बताती है, जिसने 1998 में पोखरण में न सिर्फ 5 सफल परमाणु परीक्षण करवाए बल्कि भारत को दुनिया भर में न्यूक्लियर स्टेट का दर्जा दिलाकर अपने देश को दुनिया के शक्तिशाली देशों में शामिल करवाया. ये फिल्म नेटफ्लिक्स पर उपलब्ध है.

रंग दे बसंती

आमिर खान-स्टारर, सोहा अली खान और आर माधवन स्टारर फिल्म ‘रंग दे बसंती’ दिल में एक आग पैदा करती है और आज की पीढ़ी के दिलों में देशभक्त की लौ जलाती है. ये फिल्म कुछ दोस्तों की कहानी है, जो सिस्टम से सवाल करते हैं. ये फिल्म आमिर खान के करियर की सबसे सफल फिल्मों में शामिल है. अमेजन प्राइम पर आपको ये फिल्म मिल जाएगी.



Source link

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article