7.1 C
Delhi
Friday, January 27, 2023

Hair Care Tips: सर्दियों में हेयर फॉल से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स

Must read


1. हल्के गर्म तेल से मसाज करें

सर्दियों में बालों को पर्याप्त पोषण चाहिए होता है क्योंकि, इस मौसम में बाल रूखे, बेजान नजर आ सकते हैं. ऐसे में आप जिस भी तेल से बालों की मसाज करते हैं, उसे हल्का सा गर्म कर लें. सर्दियों में नारियल का तेल यूं भी ठंडा नहीं लगाना चाहिए क्योंकि, ये सिर में जाकर जम जाता है और इससे बालों की जड़ों में गंदगी जम जाती है. इसलिए आप बादाम के हल्के गर्म तेल से सिर की हल्के हाथों से मसाज करें और फिर एक घंटे बाद सिर धो लें. सर्दियों में सप्ताह में एक बार तेल की मसाज जरूर करनी चाहिए. 

Swelling: सर्दियों में हाथ, पैरों और चेहरे की सूजन को घटाने के लिए इन इंफ्लेमेटरी फूड्स को करें डाइट में शामिल

2. ज्यादा गर्म पानी से सिर ना धोएं

सर्दियों में ठंडे पानी से सिर धोना संभव नहीं हो पाता. लेकिन ज्यादा गर्म पानी से सिर धोना भी काफी नुकसानदायक हो सकता है. ज्यादा गर्म पानी से सिर धोने से बालों की जड़ें कमजोर हो जाती हैं और इससे बालों में ड्रैंडफ की समस्या हो सकती है, इसलिए कोशिश करें कि हल्के गुनगुने पानी से सिर धोएं. 

Healthy Brain Foods: आप भी अक्सर इधर उधर भूल जाते हैं चीजें, तो मेमोरी बढ़ाने के लिए इन 5 फूड्स का करें सेवन

3. हेयर मास्क जरूर लगाएं-

सर्दियों में सिर की त्वचा भी काफी रूखी हो जाती है जिससे संवेदनशील त्वचा पर संक्रमण होने का डर रहता है. ऐसे में सिर की त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए आप हेयर मास्क जरूर लगाएं. आप अंडे का हेयर मास्क लगा सकते हैं या फिर शहद और नारियल के तेल का हेयर मास्क यूज कर सकते हैं. इन हेयर मास्क से हेयर फॉलिकल्स मजबूत हो सकते हैं 

4. जमकर पानी पिएं

सर्दियों में पानी की कमी से भी बाल टूटते हैं. इसके अलावा खान पान में विटामिन बी और ई का अच्छा कॉम्बिनेशन रखना जरूरी होगा. अपनी डाइट में दही, मछली, सोया या पनीर जैसी चीजों को शामिल करें. प्रोटीन और जरूरी विटामिन्स मिलने से बाल मजबूत बन सकते हैं.

5. रोज कंघी करना ना भूलें

सर्दियों में कुछ लोग आलस के चलते और कैप पहनने के चलते कई बार बालों में नियमित तौर पर कंघी नहीं करते. इसका असर बालों पर पड़ता है. अगर कंघी न की जाए तो बालों की जड़ें कमजोर होती हैं और बाल दर्द करने लग सकते हैं. बालों में कंघी करने से बाल व्यवस्थित ही नहीं होते बल्कि, बालों की जड़ों में खून का संचालन तेज होता है जिससे बालों की जड़ें मजबूत होती है. अगर कंघी नहीं करेंगे तो बालों की जड़ें कमजोर होंगी और बाल तेजी से गिरने लगेंगे. इसलिए नियमित तौर पर बालों में कंघी करें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day

JNU में क्यों हुआ हंगामा और पत्थरबाज़ी, क्यों पुलिस ने नहीं लिया एक्शन? बता रहे हैं सौरभ शुक्ला



Source link

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article