7.1 C
Delhi
Friday, January 27, 2023

सर्दियों में कम लगती है प्यास? जानें सर्दियों में पर्याप्त मात्रा में पानी पीना क्यों जरूरी है…

Must read


अगर आप पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते तो बॉडी डिहाइड्रेट हो सकती है.

सर्दियों के दिन में लोग आमतौर पर कम पानी पीते हैं. इसका कारण ये भी है कि सर्दियों में प्यास कम लगती है. वहीं, ठंड के मौसम में पसीना कम आता है, इसलिए हम इस बात को नजरअंदाज कर देते हैं कि सर्दियों के दौरान हाइड्रेटेड रहना जरूरी है. लेकिन जब आप सर्दियों में पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते हैं, तो आपका शरीर कई स्वास्थ्य समस्याओं की चपेट में आ जाता है.

यह भी पढ़ें

सर्दियों के दौरान ठंडे मौसम के कारण हमें आमतौर पर कम पसीना आता है. इसलिए, हम इन 3-4 महीनों के दौरान हाइड्रेशन को ज्यादा महत्व नहीं देते हैं. नतीजतन, शरीर पानी की कमी और इसके दुष्प्रभावों से पीड़ित होता है. ऐसे में सर्दियों में भी पर्याप्त पानी पीना जरूरी है, क्योंकि यह पाचन, इलेक्ट्रोलाइट संतुलन, वजन नियंत्रण आदि को बनाए रखने के लिए अहम है. प्रेग्नेंसी में पपीता खाएं या नहीं? जानें गर्भावस्था में कैसा आहार लेना चाहिए और क्या हो सकता है खतरनाक…

सर्दियों में पानी पीना क्यों है जरूरी

रूखी त्वचा

सर्दियों के मौसम में आपकी स्किन अधिक ड्राई होती है. सर्दियों में त्वचा के रूखे होने का मुख्य कारण डिहाइड्रेशन होता है. ऐसे में आपको खुद को हाइड्रेटेड रखना बहुत जरूरी है, ताकि स्किन भी हाइड्रेटेड रहे.Cholesterol Level: हाई कोलेस्ट्रॉल को घटाने के लिए आयुर्वेद में ये 3 उपाय बेहद कारगर, सोख लेते हैं नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल

अधिक पेशाब आना

अक्सर लोग सर्दियों के दौरान सामान्य से अधिक पेशाब करने की इच्छा महसूस करते हैं, ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपको सर्दियों में कम पसीना आता है, इसलिए आपका शरीर आपकी किडनी से तरल पदार्थ निकालकर शरीर के तापमान को नियंत्रित करने की कोशिश करता है. लेकिन अगर आप पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते तो बॉडी डिहाइड्रेट हो सकती है.

इन बातों का रखें ध्यान

  • फलों के रस जैसे खरबूजे, खट्टे फल आदि को शामिल करने का प्रयास करें.
  • आपको भूख लगती है तो खाने के पानी भी भरपूर पिएं.
  • अगर आपकी त्वचा पर डिहाइड्रेशन के लक्षण दिखाई दें तो इसे अच्छे से मॉइस्चराइज करें और ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं.
  • सर्दी हो या नहीं, निर्जलीकरण जैसी जटिलताओं से बचने के लिए आपको नियमित रूप से पर्याप्त पानी पीना चाहिए जो आपके स्वास्थ्य को खतरे में डाल सकता है.



Source link

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article