7.1 C
Delhi
Friday, January 27, 2023

दिल्ली में नगर निगम की बैठक आज, मेयर और डिप्टी मेयर का होगा चुनाव : 10 बड़ी बातें

Must read


दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के चुनाव चार दिसंबर को हुए थे.

नई दिल्ली:
मेयर का चुनाव सीक्रेट बैलट से होगा यानि कौन व्यक्ति किसको वोट डाल रहा है. यह पता नहीं चल सकता. एक बार मेयर का चुनाव होने पर पीठासीन अधिकारी अपनी कुर्सी छोड़ देंगे और फिर सदन की अध्यक्षता नवनिर्वाचित दिल्ली के मेयर करेंगे.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. दिल्ली नगर निगम में आज मेयर डिप्टी मेयर और स्टैंडिंग कमिटी के छह सदस्यों का चुनाव होना है. दिल्ली नगर निगम का सदन सुबह 11:00 बजे शुरू होगा.

  2. एमसीडी सचिव की तरफ से जो कार्य सूची जारी हुई है उसके मुताबिक पीठासीन अधिकारी या प्रोटेम स्पीकर जो कि बीजेपी की पार्षद सत्या शर्मा हैं वो सबसे पहले नगर निगम के निर्वाचित पार्षदों और मनोनीत पार्षदों को शपथ दिलाएंगी.

  3. इस कार्यसूची में यह कहीं नहीं लिखा है कि पहले निर्वाचित पार्षदों को शपथ दिलवाई जाएगी या फिर मनोनीत पार्षदों को. पिछली बार परंपरा के विरुद्ध जाते हुए प्रोटेम स्पीकर सत्या शर्मा ने सबसे पहले मनोनीत पार्षदों को शपथ दिलवानी शुरू की थी और इसी को लेकर सारा बवाल शुरू हो गया था.

  4. जिसके चलते दिल्ली नगर निगम का सदन स्थगित करना पड़ा था. एक बार पार्षदों की शपथ हो जाए तो इसके बाद प्रोटेम स्पीकर मेयर का चुनाव कराएंगी.इस चुनाव में सभी 250 निर्वाचित पार्षद, 14 दिल्ली के विधायक और 10 दिल्ली के सांसद वोट डाल सकेंगे.

  5. मेयर का चुनाव सीक्रेट बैलट से होगा यानि कौन व्यक्ति किसको वोट डाल रहा है. यह पता नहीं चल सकता. एक बार मेयर का चुनाव होने पर पीठासीन अधिकारी अपनी कुर्सी छोड़ देंगे और फिर सदन की अध्यक्षता नवनिर्वाचित दिल्ली के मेयर करेंगे.

  6. मेयर की अध्यक्षता में सबसे पहले डिप्टी मेयर का चुनाव होगा. इसकी पूरी प्रक्रिया और वोटिंग वैसे ही होगी जैसे मेयर चुनाव की है. इसके बाद स्टैंडिंग कमेटी के छह सदस्यों का चुनाव होगा. स्टैंडिंग कमेटी दिल्ली नगर निगम की सबसे शक्तिशाली इकाई होती है, मेयर का पद तो अहम होता ही है लेकिन निगम की असली सरकार स्टैंडिंग कमिटी होती है.

  7. मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव नगर निगम चुनाव के बाद छह जनवरी को हुई सदन की पहली बैठक में किया जाना था, लेकिन आप और भाजपा के सदस्यों के एक दूसरे से भिड़ जाने और हंगामा करने के बाद सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी गयी थी, जिसके कारण महापौर और उपमहापौर का चुनाव नहीं हो सका था.

  8. दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के चुनाव चार दिसंबर को हुए थे और मतगणना सात दिसंबर को हुई थी. आप ने 134 वार्ड जीतकर एमसीडी में भाजपा के 15 साल के शासन को खत्म कर दिया. भाजपा ने एमसीडी के 250 सदस्यीय सदन में 104 वार्ड में जबकि कांग्रेस ने नौ वार्ड में जीत दर्ज की.

  9. मेयर पद के प्रत्याशियों में शैली ओबरॉय और आशु ठाकुर (आप) तथा रेखा गुप्ता (भाजपा) शामिल हैं. ओबरॉय आप की मुख्य दावेदार हैं. डिप्टी मेयर पद के प्रत्याशियों में आले मोहम्मद इकबाल और जलज कुमार (आप) तथा कमल बागड़ी (भाजपा) शामिल हैं.

  10. मेयर और डिप्टी मेयर के अलावा एमसीडी की स्थायी समिति के छह सदस्यों के भी 24 जनवरी को सदन की बैठक के दौरान निर्वाचित होने की संभावना है. नवनिर्वाचित एमसीडी सदस्यों की पहली बैठक महापौर और उपमहापौर का चुनाव किए बगैर स्थगित हो गयी थी.

Featured Video Of The Day

मैरी कॉम के नेतृत्व में पांच सदस्यीय निगरानी कमेटी करेगी कुश्ती संघ के मामले की जांच



Source link

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article