बिहार में बीजेपी-जेडीयू की जीत, तेजस्वी यादव की राजद बनी सबसे बड़ी पार्टी

3


पीएम नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (फाइल फोटो).

नई दिल्ली:

Bihar Assembly Results 2020: बिहार विधानसभा की 243 सीटों में से 242 सीटों के परिणाम घोषित हो गए हैं. इनमें नेशनल डेमोक्रेटिक एलायंस (NDA) को साफ बहुमत मिल चुका है. एक सीट का परिणाम आना बाकी है जिस पर जनता दल यूनाईटेड (JDU) आगे चल रही है. एनडीए को 123 और महागठबंधन (Mahagathbandhan) को 110 सीटें मिली हैं. एनडीए ने 123 सीटें अब तक जीत ली हैं और बहुमत का जादुई आंकड़ा प्राप्त कर लिया है. तेजस्वी यादव की आरजेडी 75 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बन गई है. बीजेपी 74 सीटों के साथ दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बनी है.

यह भी पढ़ें

चुनाव आयोग (Election Commission) से प्राप्त जानकारी के मुताबिक बिहार में सत्ताधारी एनडीए में शामिल बीजेपी ने 72 सीटों पर, जेडीयू ने 42 सीटों पर, विकासशील इंसान पार्टी (VIP) ने चार सीटों पर और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (HAM) ने 4 सीटों पर जीत दर्ज की है.

दूसरी तरफ विपक्षी महागठबंधन में शामिल आरजेडी (RJD) ने 74 सीटों पर, कांग्रेस (Congress) ने 19 सीटों पर, भाकपा माले (CPI ML) ने 12 सीटों पर, भाकपा (CPI) एवं माकपा (CPM) ने दो-दो सीटों पर जीत हासिल की है. इस चुनाव में एआईएमआईएम (AIMIM) ने 5 सीटें, लोजपा (LJP) एवं बसपा (BSP) ने एक-एक सीट जीती है. एक सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार जीतने में सफल रहा है.

बाकी बची तीन सीटों में से दो पर बीजेपी एवं एक सीट पर जेडीयू बढ़त बनाए हुए है. वाल्मीकि नगर लोकसभा क्षेत्र के लिए हुए उपचुनाव में जेडीयू ने फिर से जीत दर्ज की है.



Source link

  •  
  •  
  •  
  •  
  •