कोविड मामलों में उछाल के बीच शनिवार से AIIMS में होंगी केवल अर्जेंट सर्जरी

1


कोरोना मामलों में आए उछाल के कारण एम्‍स में शनिवार से केवल अर्जेेट सर्जरी ही की जाएंगी

नई दिल्ली:

दिल्‍ली की प्रमुख हॉस्टिपल, आल इंडिया इंस्‍टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस (AIIMS) ने देश में कोरोना के मामलों में आए उछाल के चलते शनिवार से ऑपरेशनों (surgeries) में कमी करने का निर्णय लिया है. अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि फिलहाल केवल अर्जेंट सर्जरी ही की जाएंगी.  गौरतलब है कि देश में पिछले दो माह में कोरोना के मामलों में तेजी से इजाफा हुआ है, इसे कोरोना की दूसरी लहर माना जा रहा है. पीएम नरेंद्र मोदी सहित कई प्रमुख राजनेताओं की चुनावी रैलियां, उत्‍सव और धार्मिेक समारोह में उमड़ी भीड़ को कोरोना के मामलों में आई् बढ़ोत्‍तरी का अहम कारण माना जा रहा है. 

यह भी पढ़ें

PM Modi ने कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों पर काबू पाने के लिए राज्यों को दिए ये 5 मंत्र

इससे पहले, मंगलवार को AIIMS ने कोरोना के नए मामलों में आई तेजी को देखते हुए गुरुवार से आउट-पेशेंट (अस्‍पताल में इलाज के लिए आने वाले रोगी, जिन्हें रात में वहां रुकना नहीं होता है) के लिए रजिस्ट्रेशन को बंद करने का फैसला लिया था. AIIMS के इस निर्णय से स्पेशल क्लीनिक समेत रूटीन वॉक-इन ओपीडी रजिस्ट्रेशन बंद हो जा गया है और केवल पहले से अप्वाइंटमेट लेने वालों को ही अनुमति है. एम्स प्रशासन की ओर से कहा गया था  कि यह निर्णय “कोरोना महामारी के कम्युनिटी स्प्रेड की संभावना को कम करने की आवश्यकता को देखते हुए लिया गया है.”

टेस्टिंग और ट्रेसिंग पर फोकस करें राज्‍य, 70% RT PCR टेस्‍ट करने का हो टारगेट: PM मोदी

देश में पिछले 24 घंटे में सवा लाख से ज्‍यादा नए मामले आए हैं. एक दिन में 1,26,789 नए कोरोना केस दर्ज किए गए हैं, जबकि इस दौरान 685 लोगों ने कोरोना से अपनी जान गंवाई है. अब तक कुल कोरोना मरीजों की संख्या 1,29,28,574 हो गई है. वहीं, मौत की बात करें तो इस वायरस से अब तक 1,66,862 लोगों की मौत हुई है. देश के साथ साथ राजधानी दिल्‍ली में भी कोरोना के नए मामलों में उछाल आया है. दिल्‍ली में पिछले 24 घंटे में 7437 नए मामले सामने आए हैं जबकि 24 मरीज़ों की मौत कोरोना संक्रमण के कारण हुई है. 19 नवंबर के बाद एक दिन में सबसे ज़्यादा नए मामले हैं. 19 नवंबर को दिल्‍ली में 7546 नए मामले रिपोर्ट हुए थे. पॉजिटिविटी रेट 8% के पार हुआ. दिल्ली में बुधवार से 26 फीसदी केस बढ़े हैं.दिल्‍ली में पिछले 24 घंटों में 91770 टेस्‍ट किए गए. कोरोना की लहर को रोकने के प्रयास के तहत दिल्‍ली सरकार ने 30 अप्रैल तक रात 10 बजे से सुबह पांच बजे तक नाइट कर्फ्यू लगाने का निर्णय लिया है.



Source link

  •  
  •  
  •  
  •  
  •