मनसुख मंडाविया देश के स्वास्थ्य मंत्री हैं. (फाइल फोटो)

खास बातें

  • इमरजेंसी रिस्पॉन्स पैकेज मंजूर
  • कोरोना से लड़ाई के लिए पैकेज
  • 23,123 करोड़ का रिस्पॉन्स पैकेज

नई दिल्ली:

केंद्रीय कैबिनेट की बैठक के बाद देश के नए स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया (Mansukh Mandaviya) ने ऐलान किया कि कोरोनावायरस (Coronavirus) से लड़ने के लिए 23,123 करोड़ रुपये का इमरजेंसी रिस्पॉन्स पैकेज मंजूर किया गया है. मंडाविया ने कहा, ‘एक नए इमरजेंसी कोविड रिस्पॉन्स पैकेज के लिए 23,123 करोड़ रुपये कैबिनेट ने अप्रूव किए हैं. इसमें से 15,000 करोड़ केंद्र और 8000 करोड़ राज्य आवंटित करेंगे.’

यह भी पढ़ें

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने इस पैकेज के बारे में बताते हुए कहा, ‘736 जिलों में पीडियाट्रिक्स डिपार्टमेंट सेटअप होगा. 20,000 ICU बेड तैयार किए जाएंगे. बच्चों के लिए विशेष व्यवस्था होगी. इस पैकेज के तहत मेडिसिन्स का बफर स्टॉक भी तैयार होगा.’

स्वास्थ्य मंत्री बदले जाने को लेकर राहुल गांधी का कटाक्ष : यानी अब टीकों की कमी नहीं होगी?

बताते चलें कि केंद्रीय मंत्रिमंडल में बुधवार को किए गए बड़े फेरबदल के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minsiter Narendra Modi) ने आज (गुरुवार) अपनी नई कैबिनेट के साथ वर्चुअल मीटिंग की. इस दौरान कोविड समेत कई अहम मुद्दों पर चर्चा की गई.

गौरतलब है कि कैबिनेट में बुधवार को कई नए चेहरे शामिल किए गए, जबकि अच्‍छा प्रदर्शन करने वाले कुछ राज्‍यमंत्रियों को प्रमोट करके कैबिनेट मंत्री बनाया गया है. राष्‍ट्रपति भवन के अशोक हाल में बुधवार को हुए कैबिनेट विस्‍तार में 15 कैबिनेट और 28 राज्‍य मंत्रियों ने शपथ ली. कैबिनेट फेरबदल में जहां प्रधानमंत्री ने सामाजिक और क्षेत्रीय संतुलन को पाटने की भरपूर कोशिश की है, वहीं इसके साथ ही उन्होंने आगामी विधानसभा चुनावों के लिए पार्टी की जीत की पृष्ठभूमि भी बनाने की कोशिश की है.

दुनिया में अब तक COVID-19 के 18 करोड़ 45 लाख से अधिक मामले, 39 लाख 92 हजार लोगों की गई जान

पूर्व IAS अधिकारी अश्विनी वैष्णव को रेल और सूचना-प्रौद्योगिकी, किरण रिजिजू को कानून मंत्री, ज्योतिरादित्य सिंधिया को नागरिक उड्डयन मंत्री, अनुराग ठाकुर को सूचना और प्रसारण के साथ खेल मंत्रालय, हरदीप सिंह पुरी को पेट्रोलियम और धर्मेंद्र प्रधान को नया शिक्षा मंत्री बनाया गया है.

मोदी कैबिनेट में अब 30 कैबिनेट मंत्री, दो स्वतंत्र प्रभार के राज्यमंत्री और कुल 45 राज्यमंत्री हैं. इस तरह प्रधानमंत्री समेत कुल मंत्रियों की संख्या 78 हो गई है. 2019 में गठित कैबिनेट में कुल 21 कैबिनेट मंत्री थे, जो अब 30 हो गए हैं. 23 राज्यमंत्रियों की संख्या बढ़कर 45 हो गई है लेकिन स्वतंत्र प्रभार वाले राज्यमंत्रियों की संख्या 9 से घटकर 2 हो गई है.

VIDEO: पीएम मोदी की नई कैबिनेट में महिलाओं को तरजीह, स्वास्थ्य राज्यमंत्री बनीं भारती पवार



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here