कोरोना की दूसरी लहर: बढ़ते मामलों के साथ बढ़ती चिंताएं, पुणे के बाद अब एक और शहर में मिनी लॉकडाउन, 10 बातें

0


Coronavirus in India: भारत में फिर तेजी से बढ़ रहा कोरोना का कहर

नई दिल्ली:
Corona Case in India: भारत में कोरोना जिस तरह से अपने पैर पसार रहा है, उसने देशवासियों की चिंताओं को बढ़ा दिया है. शनिवार को अकेले महाराष्ट्र में कोरोना के करीब 50 हजार नए मामले सामने आए. मुंबई में 9 हजार से लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए. देश में कोरोना के एक्टिव मामले बढ़कर 6,58,909 हो गए हैं यानी कि इन मरीजों का अभी इलाज चल रहा है, जो कि संक्रमण के कुल मामलों का 5.32 प्रतिशत है. एक दिन में कोरोना के एक्टिव केसों में 44,213 की बढ़ोतरी हुई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि देश के आठ राज्यों में नए कोविड-19 मामलों में अच्छी-खासी तेजी आई है. पिछले 24 घंटे में सामने आए कोरोना के कुल मामलों में इन राज्यों से 81.42 प्रतिशत केस हैं. ये आठ राज्य हैं- महाराष्ट्र, कर्नाटक, छत्तीसगढ़, दिल्ली, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, पंजाब और मध्य प्रदेश. कोरोना को नियंत्रित करने के लिए पुणे के बाद अब रायपुर में भी पाबंदियां लगा दी गई हैं. इसी के साथ कई राज्यों में सख्ती बरतने की भी तैयारी है.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. सबसे बेकाबू हालात महाराष्ट्र में हैं. शनिवार को राज्य में 49,447 नये मामले सामने आये जो अभी तक किसी एक दिन में सामने आये सबसे अधिक मामले हैं. मुंबई शहर में कोविड-19 के 9,108 नये मामले सामने आये जो एक दिन में सबसे अधिक हैं. जिसको देखते हुए राज्य में कोविड जांच और वैक्सीनेशन की रफ्तार को बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है. BMC ने ट्वीट के जरिए जानकारी दी है कि आज रविवार को भी वैक्सीनेशन सेंटर खुले रहेंगे और लोगों से ज्यादा संख्या में वैक्सीन लगवाने की अपील भी की.  

  2. मुंबई हवाईअड्डे ने कोविड-19 प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने वाले यात्रियों पर तुरंत जुर्माना लगाना शुरू कर दिया है. नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने महाराष्ट्र और कुछ अन्य राज्यों में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर इस बारे में चेतावनी जारी की थी. 

  3. छत्तीसगढ़ में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए रायपुर जिला प्रशासन ने साप्ताहिक बाजार, जिम और स्विमिंग पूल को बंद रखने का फैसला किया है. वहीं दुकानों को सुबह छह बजे से शाम छह बजे तक ही खोलने की अनुमति दी है.  रायपुर जिले के अधिकारियों ने नगर पालिका और बिरगांव के साथ-साथ जिले के सभी नगरीय निकायों में व्यापारिक प्रतिष्ठानों के संचालन के लिए समय-सीमा निर्धारित करने का आदेश जारी किया है. 

  4. छत्तीसगढ़ में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य के रायपुर, दुर्ग, बस्तर, राजनांदगांव और बिलासपुर जिले में धारा 144 लागू की गई है. वहीं दुर्ग जिला प्रशासन ने जिले में छह अप्रैल से 14 अप्रैल तक लॉकडाउन करने का फैसला किया है. 

  5. राजस्थान सरकार ने ऐलान किया है कि कोरोना हालातों को देखते हुए राज्य सरकार अगले 15 दिनों में कोई सख्त फैसला लेगी. उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘ कोरोना के बढ़ते संक्रमण को रोकना एवं जीवन बचाना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। कोविड-19 एवं टीकाकरण को लेकर समीक्षा बैठक के बाद निर्णय लिया है कि अगले 15 दिनों के लिए सख्त फैसले लिए जाएंगे और इस सम्बन्ध में विस्तृत दिशानिर्देश व मानक संचालन प्रक्रिया शीघ्र जारी किए जाएंगे. 

  6. दिल्ली में कोरोना वायरस टीकाकरण अभियान गति पकड़ रहा है. शनिवार को 80,000 से अधिक लोगों को टीके लगाए गए, जो अब तक की सबसे ज्यादा दैनिक संख्या है. टीका लेने वालों में से आधे से अधिक लोग 45-59 आयु वर्ग के हैं.  आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, शाम छह बजे तक टीका लगवाने वालों की संख्या 80,797 थी, जिसमें 72,232 लोगों को टीके की पहली खुराक मिली. 

  7. मध्य प्रदेश में शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 2,839 नए मामले सामने आए और इसके साथ ही प्रदेश में संक्रमितों की कुल संख्या 3,03673 हो गयी.राज्य में पिछले 24 घंटों में इस बीमारी से प्रदेश में 15 और व्यक्तियों की मौत हुई है। प्रदेश में अब तक इस बीमारी से मरने वालों की संख्या 4,029 हो गयी है. 

  8. पंजाब में शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 2,705 नए मामले सामने आए और इस दौरान हरियाणा में 1,959 और लोग संक्रमित पाए गए. पंजाब सरकार की ओर से जारी बुलेटिन के अनुसार, कोविड-19 से राज्य में 49 और मरीजों की मौत हो गई. 

  9. हरियाणा में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 से दस और मरीजों की मौत हो गई. हरियाणा के स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी बुलेटिन के अनुसार, संक्रमण के नए मामले सामने आने के बाद कुल मामले बढ़कर 2,96,229 हो गए और महामारी से मरने वालों की संख्या 3,184 पर पहुंच गई. हरियाणा में अभी कोविड-19 के 11,787 मरीज उपचाराधीन हैं. 

  10. केरल में शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 2,541 नये मामले सामने आये जबकि 12 मरीजों की मौत हो गयी.स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि 1,660 मरीज स्वस्थ हुए जिसके साथ ही अबतक 11,00,186 लोग इस संक्रमण मुक्त हो चुके हैं. 



Source link

  •  
  •  
  •  
  •  
  •