केरल चुनाव : LDF ने जारी किया घोषणापत्र, गृहणियों को ‘पेंशन’ देने का वादा

2


केरल में 6 अप्रैल को वोटिंग होगी. (फाइल फोटो)

खास बातें

  • LDF ने जारी किया घोषणापत्र
  • केरल में 6 अप्रैल को होगी वोटिंग
  • 2 मई को आएंगे 5 राज्यों के नतीजे

तिरुवनंतपुरम:

केरल में 6 अप्रैल को विधानसभा चुनाव (Kerala Assembly Elections 2021) के लिए वोटिंग होगी. माकपा नीत सत्तारूढ़ लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट (LDF) ने विधानसभा चुनाव के लिए शुक्रवार को अपना घोषणा-पत्र जारी कर दिया, जिसमें उसने युवाओं के लिए 40 लाख रोजगारों का सृजन करने और सभी गृहणियों को ‘पेंशन’ देने का वादा किया है. माकपा राज्य समिति के सचिव के विजय राघवन, भाकपा सचिव कन्नन राजेंद्रन और LDF के अन्य नेताओं ने यहां एकेजी केंद्र पर घोषणा-पत्र जारी किया.

यह भी पढ़ें

घोषणापत्र में तटों के क्षरण को रोकने के लिए 5,000 करोड़ रुपये के तटीय क्षेत्र विकास पैकेज समेत कई अन्य वादे भी किए गए हैं. इस मौके पर विजय राघवन ने कहा कि सभी गृहणियों को पेंशन दी जाएगी, हालांकि इस बारे में उन्होंने विस्तार से कुछ नहीं कहा. उन्होंने बताया कि सामाजिक सुरक्षा पेंशन भी चरणबद्ध तरीके से बढ़ाकर 2,500 रुपये की जाएगी.

‘पूरी तरह से सहमत नहीं, लेकिन…’ बीजेपी पर NDTV से बोले केरल के सीएम प्रत्याशी ई श्रीधरन

केरल के मुख्यमंत्री पिनारई विजयन (Pinarayi Vijayan) पलक्कड़ जिले में चुनाव प्रचार में व्यस्त थे, लिहाजा वह घोषणापत्र जारी किए जाने के दौरान मौजूद नहीं थे. विजय राघवन ने कहा कि लेफ्ट फ्रंट केरल की जनता के सामने ऐतिहासिक उपलब्धियों से भरा रिपोर्ट कार्ड लेकर जा रहा है. हमने 2016 के चुनाव में 600 वादों में से 580 वादों को पूरा किया है.

केरल BJP ने MBA पासआउट को दिया टिकट, युवक ने चुनाव लड़ने से किया इनकार

लेफ्ट के घोषणापत्र में अगले पांच साल में 15,000 स्टार्टअप के जरिए एक लाख लोगों को नौकरी देने का वादा किया गया है. निजी क्षेत्र में निवेश बढ़ाने के लिए अलग-अलग क्षेत्रों में 10 हजार करोड़ रुपये के निवेश का वादा किया गया है. विज्ञान और तकनीक के जरिए किसानों की आय 50 फीसदी बढ़ाने की बात कही गई है.

NDTV से बोले केरल के CM पिनरई विजयन – ‘संविधान-विरोधी ताकतों के खिलाफ लड़ाई में लोग हमारे साथ’

घोषणापत्र में कहा गया है कि रबर का आधार मूल्य धीरे-धीरे बढ़ाकर 250 रुपये किया जाएगा. बिजली व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए ट्रांसग्रिड प्रोजेक्ट के लिए 10 हजार करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. फिर से सत्ता में वापसी पर महिलाओं के खिलाफ अपराधों को बिल्कुल खत्म करने की दिशा में काम किया जाएगा. महिलाओं के लिए रोजगार को बढ़ाया जाएगा. बता दें कि केरल समेत सभी राज्यों के चुनावी नतीजे 2 मई को घोषित होंगे.

VIDEO: केरल चुनाव में ‘मेट्रो मैन’ पर बीजेपी का दांव, ई. श्रीधरन होंगे सीएम चेहरा

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)



Source link

  •  
  •  
  •  
  •  
  •