कश्मीर में पारा शून्य से नीचे लुढ़का, तमिलनाडु व केरल में भारी बारिश के आसार

4


प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

कश्मीर में पारा शून्य से नीचे चले जाने के बीच उत्तर भारत के कई हिस्सों में सोमवार को न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज किया गया. दिल्ली में नवंबर का महीना 71 साल में सबसे सर्द रहा. उधर, आईएमडी ने तूफान के अनुमान के मद्देनजर दक्षिणी तमिलनाडु व केरल में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर सोमवार को कम दबाव का क्षेत्र बना और इसके गहरे कम दबाव के क्षेत्र में तब्दील होने का अनुमान है. आगे जाकर यह चक्रवाती तूफान का रूप ले सकता है.

यह भी पढ़ें

इस वजह से दो और तीन दिसंबर के बीच दक्षिणी तमिलनाडु और दक्षिणी केरल में भारी बारिश का अंदेशा है. आईएमडी ने बताया कि तूफान दो दिसंबर की शाम या रात में श्रीलंका के तट को पार कर सकता है. विभाग ने अपने ताजा बुलेटिन में कहा कि इसके प्रभाव से तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल, माहे, लक्षद्वीप, आंध्र प्रदेश में एक से चार दिसंबर के बीच बारिश होने के आसार हैं. कुछ दिन पहले ही तमिलनाडु और पुडुचेरी से चक्रवाती तूफान निवार गुजरा था, जिससे भारी बारिश हुई थी. राष्ट्रीय राजधानी में नवंबर का महीना 71 वर्ष में सबसे सर्द रहा. औसत न्यूनतम तापमान 10.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. आईएमडी के मुताबिक, 1949 के नवंबर में औसत न्यूनतम तापमान 10.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

आईएमडी के आंकड़ों के अनुसार, 1938 के नवंबर में औसत न्यूनतम तापमान 9.6 डिग्री सेल्सियस, 1931 में नौ डिग्री सेल्सियस और 1930 में 8.9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था. आम तौर पर नवंबर का औसत न्यूनतम तापमान 12.9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया जाता है. पिछले साल नवंबर का औसत न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस, 2018 में 13.4 डिग्री सेल्सियस, 2017 तथा 2016 में 12.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. वहीं राष्ट्रीय राजधानी की वायु गुणवत्ता ‘अत्यंत खराब’ श्रेणी में लुढ़क गई तथा तापमान के गिरने और हवा की गति मंद पड़ने के कारण इसके और खराब होने की आशंका है. आईएमडी के मुताबिक, शहर का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 307 दर्ज किया गया. रविवार को 24 घंटे का औसत एक्यूआई 268 था, शनिवार को यह 231, शुक्रवार को 137, बृहस्पतिवार को 302 और बुधवार को एक्यूआई 413 दर्ज किया गया था.

Newsbeep

दिल्ली का न्यूनतम तापमान सोमवार को 6.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यह इस महीने में आठवां दिन था जब न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज किया गया. कश्मीर घाटी में विभिन्न स्थानों पर रात का तापमान शून्य से नीचे दर्ज किया गया. अधिकारियों ने बताया कि श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से 1.3 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा. उन्होंने बताया कि उत्तरी कश्मीर के बारामूला के मशहूर पर्यटन स्थल गुलमर्ग में तापमान शून्य से तीन डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया जबकि अनंतनाग जिले के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल पहलगाम का तापमान शून्य से 2.3 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा. केंद्रशासित प्रदेश में गुलमर्ग सबसे ठंडा स्थान रहा. राजस्थान के अधिकतर हिस्सों में रात के तापमान में और गिरावट के बाद ठंड बढ़ गई है. मौसम विभाग के अनुसार, रविवार रात माउंट आबू में न्यूनतम तापमान दो डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं मैदानी भागों में चुरू में न्यूनतम तापमान 5.5 डिग्री, सीकर में 6.0 डिग्री, पिलानी में 7.1 डिग्री, भीलवाड़ा में 8.0 डिग्री, एरन रोड में 8.8 डिग्री, गंगानगर में 9.1 डिग्री एवं अजमेर में 9.8 डिग्री सेल्सियस रहा.

हरियाणा और पंजाब में सोमवार को न्यूनतम तापमान सामान्य के आसपास रहा. आईएमडी ने बताया कि दोनों राज्यों की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 9.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हरियाणा के अंबाला में न्यूनतम तापमान 7.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और करनाल में आठ डिग्री सेल्सियस रहा. पंजाब के अमृतसर में न्यूनतम पारा छह डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से एक डिग्री अधिक था. लुधियाना में न्यूनतम तापमान 7.6 डिग्री सेल्सियस रहा और पटियाला में 8.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हिमाचल प्रदेश में मौसम शुष्क रहा और मौसम विभाग का अनुमान है कि मौसम छह दिसंबर तक शुष्क रहेगा. लाहौल और स्पीति के प्रशासनिक केंद्र केलांग प्रदेश का सबसे सर्द इलाका रहा जहां न्यूनतम तापमान शून्य से 2.6 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)



Source link

  •  
  •  
  •  
  •  
  •