अमेरिका चुनाव परिणाम 2020: जानिए- कब और कहां देख सकते हैं लाइव काउंटिंग और परिणाम

4


अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप और जो बिडेन के बीच कड़ा मुकाबला है.

नई दिल्ली:

US Presidential Election 2020: अमेरिका (United States) में मंगलवार 3 नवंबर को अपने अगले राष्ट्रपति के लिए मतदान हो रहा है. हालांकि फ्लोरिडा विश्वविद्यालय के यूएस इलेक्शन प्रोजेक्ट के मुताबिक 97 मिलियन से अधिक अमेरिकियों ने पहले ही मेल-इन और अर्ली इन पर्सन के तहत मतदान कर दिया है. इस चुनाव में डाक द्वारा वोटिंग अधिक हो रही है क्योंकि कोरोनो वायरस महामारी के कारण, हजारों चुनाव क्षेत्रों में जनशक्ति, तकनीक और कानूनी चुनौतियां हैं. सभीा स्थानों की अपनी प्रक्रियाओं और नियम हैं. ताजा जनमत सर्वेक्षण में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बिडेन के बीच कड़ा मुकाबला दिखाया गया है. अधिकांश सर्वेक्षणों में 77 वर्षीय बिडेन इन चुनावों में बाजी मार रहे हैं, लेकिन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने जोर देकर कहा है कि वे गलत हैं और वे 2016 की अपनी जीत दोहराएंगे.

यह भी पढ़ें

मतदान और मतगणना

अधिकांश राज्यों में सुबह 6 बजे EST (4:30 बजे IST 3 नवंबर) से मतदान शुरू होगा. ईस्ट कोस्ट के अधिकांश मतदान केंद्र मंगलवार को सुबह 6:00 बजे या 7:00 बजे (1100 या 1200 GMT) खुलेंगे. राज्य विशेष में मतदान खत्म होते ही मतगणना शुरू हो जाएगी. परिणाम की भी सार्वजनिक घोषणा कर दी जाएगी. इसका अर्थ यह है कि पश्चिम में मतदान के दौरान ईस्ट कोस्ट की गिनती शुरू हो सकती है. एक अधिकारी ने कहा कि मिशिगन, विस्कॉन्सिन, और पेंसिल्वेनिया जैसे कई प्रमुख राज्य हैं जहां परिणाम अप्रत्याशित हो सकते हैं. उन्होंने कहा है कि बड़ी संख्या में मेल-इन वोटों की गिनती में कम से कम एक और दिन और शायद तीन दिन लग सकते हैं.

लाइव काउंटिंग और परिणाम देखने के लिए

आप अमेरिकी चुनाव परिणामों से जुड़े सबसे तेज और सबसे सटीक घटनाक्रम को NDTV 24×7 या ndtv.com/live पर लाइव देख सकते हैं. अमेरिकी चुनाव परिणाम 2020 का विशेष कवरेज NDTV 24×7 पर बुधवार को सुबह 7 बजे (IST) से शुरू होगा. आप नवीनतम परिणामों के लिए ndtv.com पर जा सकते हैं जहां आपको न्यूज़ रूम से लाइव अपडेट मिलेंगे. वेबसाइट Ndtv.com पर अत्याधुनिक ग्राफिक्स के साथ परिणामों की विस्तृत जानकारी मिलेगी. हम अपने फेसबुक और इंस्टाग्राम एकाउंट से अपडेट साझा करने के साथ ही @ndtv पर अपडेट ट्वीट करेंगे.

द न्यूयॉर्क टाइम्स, द वाशिंगटन पोस्ट, द वॉल स्ट्रीट जर्नल और द गार्जियन जैसे सभी प्रमुख अमेरिकी प्रकाशन दिन-रात अपनी वेबसाइटों और सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर अमेरिकी चुनाव परिणामों का लाइव अपडेट दे रहे हैं.

सीएनएन, बीबीसी और अन्य अंतरराष्ट्रीय समाचार चैनलों में टेलीविजन पर लाइव कवरेज और नवीनतम अपडेट होंगे. चैनल अपनी वेबसाइटों और YouTube पर कवरेज को लाइव-स्ट्रीम भी करेंगे. बीबीसी ने कहा है कि वह @BBCNorthAmerica पर हर परिणाम और विशेषज्ञों के विश्लेषण को ट्वीट करेगा.

(इनपुट एजेंसियों से भी)



Source link

  •  
  •  
  •  
  •  
  •